Headlines
Loading...
IPL 2024, RR vs DC Pitch Report, Weather: राजस्थान-दिल्ली मुकाबले की पिच रिपोर्ट और मौसम का ताजा हाल, यहां जानिए,,,।

IPL 2024, RR vs DC Pitch Report, Weather: राजस्थान-दिल्ली मुकाबले की पिच रिपोर्ट और मौसम का ताजा हाल, यहां जानिए,,,।

IPL 2024, RR (Rajasthan Royals) vs DC (Delhi Capitals) Pitch Report And Jaipur Weather Forecast Today: टी20 क्रिकेट की सबसे बड़ी लीग आईपीएल के 17वें संस्करण में आज 9वां मुकाबला खेला जाएगा।आज के मैच में राजस्थान रॉयल्स की भिड़ंत होगी दिल्ली कैपिटल्स टीम से। ये मुकाबला जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेला जाएगा जो राजस्थान रॉयल्स का होम ग्राउंड भी है और इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स का उनके घर में ये पहला मैच भी होगा। 

इस मैच में दो भारतीय विकेटकीपर कप्तान आमने-सामने होंगे। राजस्थान रॉयल्स की कमान संजू सैमसन (Sanju Samson) के हाथों में होगी। वहीं दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करेंगे टूर्नामेंट में वापसी करने वाले ऋषभ पंत (Rishabh Pant)। मुकाबला शाम 7.30 बजे से शुरू होगा। 

राजस्थान और दिल्ली की टीमों के बीच होने वाले इस मैच से पहले दोनों टीमों के आंकड़ों पर एक नजर डाल लेते हैं। इन दोनों टीमों के बीच अब तक आईपीएल इतिहास में 27 मुकाबले खेले जा चुके हैं जिनमें मुकाबला कांटे का रहा है। राजस्थान रॉयल्स ने इन मुकाबलों में 14 में जीत दर्ज की, जबकि दिल्ली की टीम ने 13 मैच जीते। दिल्ली कैपिटल्स आज मैच जीतकर इस आंकड़े को बराबरी पर लाने का प्रयास करेगी। 

राजस्थान रॉयल्स ने मौजूदा सीजन में अब तक सिर्फ 1 मैच खेला है और उस मैच में लखनऊ को 20 रन से शिकस्त देकर अंक तालिका में दूसरे स्थान पर कब्जा जमाया हुआ है। वहीं दूसरी तरफ दिल्ली कैपिटल्स ने भी अब तक एक ही मैच खेला है जिसमें पंजाब किंग्स ने उनको 4 विकेट से मात दे दी थी। दिल्ली की टीम अंक तालिका में आठवें नंबर पर है। अब जानते हैं कि आज के मैच में पिच कैसी रहेगी और जयपुर के मौसम की स्थिति कैसी है।

राजस्थान रॉयल्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स पिच रिपोर्ट (RR vs DC Pitch Report)

आज राजस्थान और दिल्ली की टीमों का मुकाबला जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में होने जा रहा है। इतिहास में इस मैदान की पिच कई तरह के रुख अपनाते देखी जा चुकी है लेकिन फिर भी यहां बल्लेबाजों की बल्ले-बल्ले होना तय माना जाता रहा है। इस मैदान का सर्वाधिक स्कोर है 217 रन जो सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पिछले आईपीएल सीजन में बनाया था। वहीं यहां सबसे बड़े लक्ष्य को हासिल करने का रिकॉर्ड दिल्ली कैपिटल्स टीम के नाम दर्ज है जिन्होंने आईपीएल 2019 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ यहां 193 रन बनाकर जीत दर्ज की थी। 

वहीं सबसे कम स्कोर राजस्थान की टीम के नाम दर्ज है जो पिछले ही साल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 59 रन पर ऑलआउट होकर शर्मसार हुए थे। यहां पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसत स्कोर तकरीबन 160 रन है। गेंदबाजों की बात करें तो यहां तेज गेंदबाजों का बोलबाला रहा है लेकिन गर्मी बढ़ रही है और ऐसे मौसम में स्पिनर्स भी अपना कमाल दिखाने से पीछे नहीं रहेंगे।

आज कैसा रहेगा जयपुर का मौसम? (Jaipur Weather Today)

आईपीएल 2024 में आज राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स का मुकाबला राजस्थान की राजधानी जयपुर में होने जा रहा है। देश के ये हिस्सा गर्मी के मामले में शीर्ष राज्यों में से एक है। फिलहाल अच्छी खबर ये है कि बढ़ती गर्मी के बीच आज जयपुर में बादल छाए रहने का अनुमान है, हालांकि बारिश के कोई आसार नहीं हैं। उमस काफी रहेगी जो शाम को गेंदबाजों और फील्डर्स की मुश्किलें बढ़ा सकती है। जयपुर का तापमान आज अधिकतम 37 डिग्री सेंटीग्रेड तक जाने के आसार हैं, वहीं न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेंटीग्रेड तक रह सकता है।

राजस्थान और दिल्ली की टीमें (RR vs DC SQUADS)

राजस्थान रॉयल्स टीम: संजू सैमसन (कप्तान), आबिद मुश्ताक, अवेश खान, ध्रुव जुरेल, डोनोवन फरेरा, जोस बटलर, कुलदीप सेन, कुणाल सिंह राठौड़, नंद्रे बर्गर, शुभम दुबे, रोवमैन पॉवेल, टॉम कोहलर-कैडमोर, ट्रेंट बोल्ट, यशस्वी जायसवाल, युजवेंद्र चहल, तनुष कोटियान, नवदीप सैनी, प्रसिद्ध कृष्णा, रविचंद्रन अश्विन, रियान पराग, संदीप शर्मा और शिमरोन हेटमायर।

दिल्ली कैपिटल्स टीम: ऋषभ पंत (कप्तान), डेविड वॉर्नर, खलील अहमद, इशांत शर्मा, मुकेश कुमार, ट्रिस्टन स्टब्स, रिकी भुई, कुमार कुशाग्र, रसिख डार, झाय रिचर्डसन, सुमित कुमार, स्वास्तिक चिकारा, शाई होप, पृथ्वी शॉ, यश धुल, अभिषेक पोरेल, अक्षर पटेल, ललित यादव, मिशेल मार्श, प्रवीण दुबे, विक्की ओस्तवाल, एनरिक नोर्किया, कुलदीप यादव और जेक फ्रेजर-मैकगर्क।