Headlines
Loading...
शारीरिक संबंध से दूर होती है किडनी की समस्या, जाने एक्सपर्ट की रॉय...

शारीरिक संबंध से दूर होती है किडनी की समस्या, जाने एक्सपर्ट की रॉय...


Kidney Problems And Physical Relation: शारीरिक संबंध के बारे में लोगों के मन में यही धारणा होती है कि शादी के बाद आगे हर किसी की फिजिकल जरूरत को पूरा करने करने के साथ-साथ अपने वंश को आगे बढ़ाने के लिए इस प्रोसेस को करते हैं, लेकिन कुछ लोगों को इस बात की बिल्कुल भी जानकारी नहीं है कि शारीरिक संबंध बनाने से सिर्फ एक्सरसाइज ही नहीं बल्कि कई बीमारियों को भी दूर कर सकते हैं। क्योंकि एक रिसर्च में बताया गया है कि अगर फिक्स टाइम के बाद फिजिकल रिलेशन बनाया जाए तो किडनी से जुड़ी समस्याएं दूर कर सकते हैं। आइए जान लेते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी..

क्या है रिसर्च 

कई लोग युरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से ग्रस्त रहते हैं, उनमें कुछ मरीजों की किडनी डैमेज हो सकती है। तुर्की में हुई एक रिसर्च में बताया गया है कि सप्ताह में कम से कम 3 से ज्यादा बार शारीरिक संबंध बनाए जाते हैं, तो किडनी स्टोन बाहर खुद ही निकल आती है।

फिजिकल रिलेशन के दौरान शरीर में क्या होता है?

फिजिकल रिलेशन के दौरान बॉडी में नाइट्रस ऑक्साइड छोड़ने लगता है और उत्तेजना की स्टेज में यह यूरिनरी ट्रैक्ट से बाहर निकल जाती है। जब नाइट्रिक ऑक्साइड शरीर से बाहर आता है तो वह शारीरिक संबंध के दौरान एक अच्छा अहसास महसूस होता है। हालांकि, कुछ डॉक्टरों का मानना है कि इसमें अभी और भी यूज और टेस्ट किए जाने की जरूरत है।

इस रिसर्च में यह पॉसिबिलिटी जताई गई कि शारीरिक संबंध के दौरान जब नाइट्रस ऑक्साइड छोड़ता है तो इससे यूरिनरी ट्रैक्ट की मसल्स को बहुत ज्यादा राहत मिलती है, इसलिए भी किडनी पेशेंट को अच्छा महसूस होता है।

तुर्की में क्लीनिक ऑफ अंकारा ट्रेनिंग एंड रिसर्च अस्पताल (Ankara Oncology Training and Research Hospital) के रिसर्चर ने अपनी स्टडी के दौरान 75 पार्टिसिपेंट्स को शामिल किया और इन्हें तीन भागों में बांट कर टेस्ट के आंकड़े कलेक्ट किए, जिसमें दावा किया गया है कि रिसर्च में भाग लेने वाले 5 mm से छोटे साइज की पथरी से पीड़ित 83% पार्टिसिपेंट्स की किडनी से ये स्टोन्स रेगुलर फिजिकल रिलेशन करने पर अपने आप ही निकल गईं।

इस बात का कोई प्रूफ नहीं है 

डॉ. बिनल शाह एमडी (प्रसूति एवं स्त्री रोग) का कहना है कि किडनी में पथरी के दर्द से जूझ रहे मरीजों को फिजिकल रिलेशन करने की सलाह देना सही नहीं हो सकता है। क्योंकि फिजिकल रिलेशन करने से किडनी स्टोन सही होता है, ऐसा कोई ऑथेंटिक रिसर्च नहीं हुई है। इसलिए कुछ मामलों में नेगेटिव रिजल्ट सामने भी आ सकते हैं। फिजिकल रिलेशन करने के बजाय पथरी की समस्या को सही करने के लिए आप भरपूर पानी पिएं और रेगुलर मेडिसिन लेते रहें।