Headlines
Loading...
लोकसभा चुनाव 2024 :: सूरत से मिली भाजपा को जीत की पहली सीट, मुकेश दलाल निर्विरोध हुए विजयी...

लोकसभा चुनाव 2024 :: सूरत से मिली भाजपा को जीत की पहली सीट, मुकेश दलाल निर्विरोध हुए विजयी...

सूरत, 22 अप्रैल। गुजरात में बीजेपी का खाता खुल गया है। कांग्रेस कैंडिडेट का पर्चा अयोग्य घोषित होने और सभी निर्दलीय प्रत्याशियों के नामांकन वापस लेने के बाद बीजेपी के प्रत्याशी मुकेश दलाल को निर्विरोध विजयी घोषित कर दिया गया हैं। इसके साथ ही सूरत सीट पर अब चुनाव नहीं होगा। इसकी आधिकारिक घोषणा बाद में की जाएगी।

सूरत में चुनावी लड़ाई ने तब अप्रत्याशित मोड़ ले लिया, जब 21 अप्रैल को कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार का नामांकन खारिज हो गया। बता दें कि गुजरात के अधिकांश निर्वाचन क्षेत्रों में लड़ाई दो पार्टियों -- कांग्रेस और भाजपा के बीच है।

शुरू में सूरत कांग्रेस कैंडिडेट नीलेश कुंभानी के नामांकन फॉर्म में प्रस्तावकों के हस्ताक्षर में विसंगतियां पाई गई। जिसके बाद उनकी उम्मीदवारी अमान्य हो गई।

बता दें कि कांग्रेस के उम्मीदवार का फॉर्म रिजेक्ट होने के बाद 9 उम्मीदवार मैदान में बचे थे जिनमें से बसपा के उम्मीदवार प्यारेलाल भारती सहित 8 अन्य और निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी अपना नाम वापस ले लिया और बीजेपी के मुकेश दलाल बिना लड़े ही पहली बार लोकसभा चुनाव जीत गए।

गुजरात में लोकसभा चुनाव में ये पहला मौका है जब कोई प्रत्याशी निर्विरोध चुनाव जीता है। मुकेश दलाल भाजपा की और से भी पहले उम्मीदवार हैं जो निर्विरोध जीते हैं और देश में अब तक 29वें उम्मीदवार हैं जिन्होंने लोकसभा का चुनाव निर्विरोध जीता है।

गुजरात बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल ने X पर पोस्ट कर कहा, “सूरत ने माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी को पहला कमल खिलाया !! सूरत लोकसभा सीट से प्रत्याशी श्री मुकेशभाई दलाल को निर्विरोध निर्वाचित होने पर बधाई एवं शुभकामनाएं !!”

न्यूज एजेंसी PTI द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, चुनाव अधिकारियों ने भी बीजेपी के मुकेश दलाल की जीत की पुष्टि कर दी है। एक अधिकारी ने PTI को बताया कि अन्य अन्य सभी उम्मीदवारों के मैदान से हटने के बाद सूरत से मुकेश दलाल निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं।

बीजेपी का गढ़ है सूरत लोकसभा सीट

सूरत लोकसभा सीट को बीजेपी का गढ़ माना जाता है। साल 1989 से यहां सिर्फ बीजेपी को ही जीत मिली है। पिछले तीन चुनावों में यहां बीजेपी की उम्मीदवार दर्शना विक्रम जरदोश ने लगातार जीत हासिल कर हैट्रिक जमाई है। साल 2009 में उन्होंने 74,800 वोट, साल 2014 में 5,33,190 वोट और साल 2019 में 5,48,230 वोटों से जीत दर्ज की थी।