Headlines
Loading...
हर घर तिरंगा डाक विभाग ने 10 दिनों में बनाया नया कीर्तिमान बेचे   250 करोड़ रुपए के झंडे

हर घर तिरंगा डाक विभाग ने 10 दिनों में बनाया नया कीर्तिमान बेचे 250 करोड़ रुपए के झंडे



नई दिल्ली, : आजादी के 75 साल होने के उपलक्ष्य में पूरा देश 'आजादी का अमृत महोत्सव' मना रहा है। इस बीच मोदी सरकार ने 'हर घर तिरंगा' अभियान भी शुरू किया, जिसके तहत भारतीय डाक सेवा ने एक कीर्तिमान रचा है।विभाग के मुताबिक उन्होंने 10 दिन की छोटी अवधि में एक करोड़ राष्ट्रीय ध्वज बेचे हैं। इसमें 1.5 लाख डाकघरों पर ऑनलाइन बिक्री और ऑनलाइन ऑर्डर शामिल हैं। गुरुवार को संचार मंत्रालय ने इसके बारे में जानकारी दी।



मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि डाक विभाग अपने 1.5 लाख डाकघरों के जरिए 'हर घर तिरंगा' अभियान को सफल बनाने में जुटा है। उनका मकसद हर नागरिक को इस अभियान से जोड़ना है। इसके तहत 10 दिनों की छोटी अवधि के अंदर एक करोड़ से ज्यादा राष्ट्रीय ध्वज बेचे गए। इसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों बिक्री शामिल है। इन झंडों की कीमत विभाग ने 25 रुपये तय की है।



 डाक विभाग फ्री डोरस्टेप डिलीवरी की सेवा प्रदान कर रहा है। बस आप ऑनलाइन झंडा ऑर्डर कर दीजिए, इसके बाद डाक विभाग के कर्मचारी तय वक्त पर आपको झंडा डिलीवर कर देंगे। अभी तक देश में करीब 1.75 लाख लोगों ने झंडे को ऑनलाइन ऑर्डर किया है। मंत्रालय के मुताबिक ऑनलाइन ऑर्डर की भी कीमत 25 रुपये रखी गई है।



मंत्रालय ने आगे कहा कि देशभर में 4.2 लाख मजबूत डाक कर्मचारियों ने शहरों, कस्बों, गांवों, सीमावर्ती क्षेत्रों, वामपंथी-उग्रवाद वाले जिलों और आदिवासी क्षेत्रों में 'हर घर तिरंगा' के संदेश का उत्साहपूर्वक प्रचार किया है।



 इसके लिए बाइक रैली, प्रभात फेरी जैसे माध्यमों का भी इस्तेमाल किया गया। डाकघरों के माध्यम से राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री 15 अगस्त 2022 तक जारी रहेगी।