Headlines
Loading...
मंदसौर : शिव भक्तों ने भगवान श्री पशुपतिनाथ को बांधी 12 फीट लंबी राखी , अनोखे अंदाज में बाबा का हुआ श्रृंगार

मंदसौर : शिव भक्तों ने भगवान श्री पशुपतिनाथ को बांधी 12 फीट लंबी राखी , अनोखे अंदाज में बाबा का हुआ श्रृंगार



मंदसौर । मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में रक्षाबंधन के पर्व पर भगवान पशुपतिनाथ महादेव का आकर्षक श्रंगार किया गया.उन्हें राखी बांधकर सभी ने रक्षा की कामना की. पशुपतिनाथ मंदिर के पुजारी पंडित कैलाश भट्ट ने बताया कि भक्तों ने आज रक्षाबंधन पर्व को नया ही रंग दिया. लोग झूमते-नाचते मंदिर आए और बड़ी राखी भगवान को पहनाई. भक्तों ने पूरे मंदिर परिसर को तिरंगामय कर दिया. इस मौके पर लोगों का उत्साह देखते ही बनता था.
 
जिला कलेक्टर गौतम सिंह ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हमें 75 जगह से तिरंगा यात्रा निकालनी है. उसी के सिलसिले में आज भगवान पशुपतिनाथ महादेव से आशीर्वाद मांगने आए हैं. उन्होंने बताया कि इस बारे में जब लोगों को पता चला तो वे सहज रूप से तैयार हो गए. लोगों ने फटाफट इसकी तैयारियां कीं और प्रशासन के कहे मुताबिक, यात्रा में शामिल हुए.
 
बता दें, पशुपतिनाथ महादेव मंदिर पर रक्षाबंधन पर्व मनाने की परंपरा पुराने समय से चली आ रही है. लेकिन इस बार रक्षाबंधन पर्व के साथ आजादी का अमृत महोत्सव भी जुड़ गया. जहां एक तरफ भक्तों ने भगवान पशुपतिनाथ से अपनी रक्षा का आशीर्वाद मांगा, तो वहीं दूसरी तरफ प्रशासन ने अमृत महोत्सव कार्यक्रम सफल होने और देश की रक्षा करने का आशीर्वाद मांगा.
 
गौरतलब है कि जब मंदिर के पट खुले तो सभी भक्त राखी लेकर पहले से ही तैयार थे. भगवान के दर्शनों से पहले पूरा परिसर नगाड़ों की आवाज से गूंज उठा. मंदिर में प्रवेश करते ही भक्तों ने भगवान की पूजा-अर्चना और ओम नमः शिवाय का जाप करना शुरू कर दिया. उसके बाद भगवान की आरती की गई.
 
इस राखी को तैयार करने वाली अल्पना जैन ने कहा- मैं वे पिछले 15 साल से भगवान पशुपति नाथ के लिए राखी बना रही हूं. मैंने भगवान से कामना की है कि हर व्यक्ति निरोगी रहे और सब जगह सुख-शांति हो. मैं हर महादेव के लिए पारंपरिक राखी और बंधनवार बनाती हूं. इस बार तिरंगा स्टाइल में राखी बनाई.