Headlines
Loading...
नए साल पर दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने दिया युवाओं और छात्रों को यह संदेश

नए साल पर दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने दिया युवाओं और छात्रों को यह संदेश

नॉलेज । दुनिया के सबसे रईस शख्स एलन मस्क ने नए साल के अवसर पर दुनिया भर के युवाओं को एक संदेश दिया. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्चर Lex Fridman के साथ खास बातचीत में मस्क ने कहा कि छात्रों को मेरी सलाह होगी कि वे बुक पढ़ने पर ध्यान दें. नेता बनने से परहेज करें और लोगों की मदद करें. युवाओं को सलाह देते हुए उन्होंने कहा कि अगर आप जिंदगी में बड़ा करना चाहते हैं तो जिंदगी में उपयोगी होने का प्रयास करें.

मस्क ने कहा कि युवाओं को मेरी हमेशा यह राय होगी कि वे जिंदगी में कुछ ऐसे काम करें जिसका समाज, दुनिया और अन्य लोगों पर सकारात्मक असर हो. दुनिया में उपयोगी बनना काफी मुश्किल होता है. उन्होंने युवाओं को कहा कि आप जिंदगी में जितना उपभोग करते हैं, उससे अधिक योगदान करें.


छात्रों से उन्होंने कहा कि वे किताब पढ़ने पर जोर दें और जनरल नॉलेज को मजबूत करें. इससे उन्हें पता होगा कि आपके चारों तरफ दुनिया में क्या कुछ हो रहा है. जिंदगी में ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ संपर्क करें. दुनिया में अलग-अलग तरह के लोगों से संपर्क करने से आपका दायरा बढ़ता है और आपका विकास होता है.


इससे पहले 2014 में मस्क ने एक इंटरव्यू में यह भी कहा था कि मैं ऐसे एंप्लॉयी को अपनी कंपनी में रखना चाहता हूं जिनके पास विशेष प्रतिभा हो. किसी बड़े यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने का यह मतलब नहीं होता है कि वह बहुत खास है. स्किल के लिए डिग्री की जरूरत नहीं होती है. यह जरूरी नहीं है कि जो हाई स्कूल पास नहीं किया है, उसके पास टैलेंट और स्किल नहीं हो. उन्होंने उदाहरण के तौर पर बिल गेट्स, लैरी एलिसन, स्टीव जॉब्स जैसे लोगों का नाम लिया. ये लोग ग्रैचुएट भी नहीं हैं.