Headlines
Loading...
दिल्ली : गर्मी से बचने के लिए ऑटो चालक का कमाल , ऑटो की छत पर बना डाला गार्डन

दिल्ली : गर्मी से बचने के लिए ऑटो चालक का कमाल , ऑटो की छत पर बना डाला गार्डन



Autorickshaw Garden: दिल्ली की सड़कों पर जहां कई पीले और हरे रंग के ऑटो रिक्शा चल रहे हैं, वहीं एक खास ऑटो अपने शानदार बदलाव से लोगों का दिल जीत रहा है. ऑटो चालक महेंद्र कुमार ने अपने ऑटो को आउट-ऑफ-द-बॉक्स इनोवेशन से दूसरों से बिल्कुल अलग बना डाला है, शहर में गर्मी के मौसम में पैसेंजर्स को ठंडा रखने के उद्देश्य से ऑटो रिक्शा की छत पर एक बगीचा बनाया गया है.

शहर में टेंपरेचर 45 डिग्री सेल्सियस को छूने पर भी ऑटो के टॉप पर हरे रंग का मोटा पैच इसे ठंडा रखता है. इस पैच में 20 से ज्यादा तरह की के पौधे, हैं, जो पैसेंजर्स और राहगीरों को रुकने और 'चलते बगीचे' के साथ फोटो क्लिक करने के लिए अट्रेक्ट करते हैं.

महेंद्र कुमार के मुताबिक उन्हें करीब दो साल पहले यह विचार गर्मी के मौसम के चरम के दौरान आया था. उन्होंने सोचा कि अगर मैं छत पर कुछ पौधे लगा सकता हूं, तो यह ऑटो को ठंडा रखेगा.



अगर आप सोच रहे हैं कि यह सब इनोवेशन की तरफ से है, तो रुकिए. उन्होंने दिल्ली की गर्मी को मात देने के लिए अपने ऑटो रिक्शा के अंदर दो मिनी कूलर और पंखे भी लगवाए हैं. 48 साल के ऑटो ड्राइवर ने कहा, "यह अब एक प्राकृतिक एसी (एयर कंडीशनर) की तरह है. मेरे यात्री सवारी के बाद इतने खुश होते हैं कि उन्हें मुझे किराए के अलावा 10-20 रुपये देने में कोई दिक्कत नहीं है."

जैसे ही देश के कई हिस्सों में लू चल रही है, कुमार ने कहा कि वह अपने ऑटो रिक्शा पर लेट्यूस, टमाटर और बाजरा लगाकर पर्यावरण के लिए अपना छोटा सा प्रयास कर रहे हैं. ऑटो रिक्शा की छत बुवाई के लिए तैयार करते समय कुमार ने पहले उस पर चटाई बिछाई, उसके बाद एक मोटी बोरी लगाई जिस पर कुछ मिट्टी डाल दी. फिर उन्हें सड़क के किनारे से घास और अपने दोस्तों और परिचितों से बीज मिले. कुछ ही दिनों में बीज अंकुरित होकर हरे रंग के अंकुर बन गए. वह बस दिन में दो बार बोतल से पौधों को पानी देते हूं.