Headlines
Loading...
भदोही : विद्युत कटौती से तंग आकर कालीन उद्योग पर संकट , सोलर प्लांट लगवा रहें कारोबारी

भदोही : विद्युत कटौती से तंग आकर कालीन उद्योग पर संकट , सोलर प्लांट लगवा रहें कारोबारी


भदोही : विद्युत संकट, अनियमित बिलिग, विभागीय भ्रष्टाचार सहित अन्य समस्याओं से त्रस्त कारोबारियों का विद्युत विभाग से मोहभंग होता जा रहा है। अघोषित कटौती के कारण विद्युत आधारित कामकाज प्रभावित होने से परेशान प्रमुख कालीन व्यवसायियों द्वारा कनेक्शन कटवा कर सोलर सिस्टम लगवाया जा रहा है।


वर्तमान समय में उत्पन्न गंभीर विद्युत संकट को देखते हुए बड़ी संख्या में लोगों द्वारा सोलर पैनल लगवाया जा रहा है। दो साल में जनपद के 14 निर्यात कंपनियों में सोलर सिस्टम स्थापित करने वाली लखनऊ की सोलर एनर्जी सर्विस सन आर्चर्स के पास आठ से दस निर्यात इकाइयों के आर्डर हैं। कुछ पर काम भी चल रहा है। सोलर पैनल स्थापित कराने वालों को एक तरफ जहां सुचारू रूप से आपूर्ति मिल रही है वहीं बिल भुगतान का झंझट समाप्त हो गया है। 


कालीन व्यवसायियों का मानना है कि विभाग द्वारा की जा रही आपूर्ति के सहारे औद्योगिक इकाइयों का संचालन करना मुश्किल हो गया है। 24 घंटे में 10 से 12 घंटे कटौती की जा रही है जिस कारण लोगों को जनरेटर का सहारा लेना पड़ता है। डीजल की कीमत में भारी वृद्धि होने के कारण लोगों को 10 से 12 घंटे जनरेटर चलाना भारी पड़ रहा है। 


वैश्विक मंदी के दौर में बड़े कालीन उद्यमियों पर अतिरिक्त आर्थिक बोझ सहने की हालत में नहीं हैं। ऐसे में उनके लिए सोलर सिस्टम बिजली विभाग की अपेक्षा ज्यादा कारगर साबित हो रहा है। भदोही को औद्योगिक बिजली देने की मांग लंबे समय से की जा रही है लेकिन शासन द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है जबकि वाराणसी के साड़ी व्यवसायियों द्वारा विभाग द्वारा बेहद सस्ते दर पर बिजली दी जा रही है। 


लाखों लोगों को रोजगार मुहैया कराने वाले कालीन उद्योग को औद्योगिक बिजली को कौन कहे रोस्टर के अनुसार भी बिजली नहीं मिल रही है। जनपद में शहरी क्षेत्र को 21 घंटे तथा ग्रामीण अंचलों में 18 घंटे आपूर्ति का प्रावधान है लेकिन रोस्टर के अनुसार कभी बिजली नहीं मिली।