Headlines
Loading...
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 मई को जाएंगे नेपाल , लुम्बिनी का करेगें दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 मई को जाएंगे नेपाल , लुम्बिनी का करेगें दौरा



लखनऊ । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 16 मई को नेपाल (Nepal) की संक्षिप्त यात्रा करेंगे और इस दौरान वह भगवान बुद्ध के जन्मस्थान लुम्बिनी ( Lumbini ) जाएंगे.

नेपाल के प्रधानमंत्री के प्रेस सलाहकार अनिल परियार के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा (Sher Bahadur Deuba) के निमंत्रण पर हिमालयीय देश की यात्रा करेंगे. अधिकारी ने बताया कि बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर करीब एक घंटे की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी पश्चिमी नेपाल स्थित लुम्बिनी जाएंगे. बुद्ध पूर्णिमा को भगवान बुद्ध की जंयती के तौर पर मनाया जाता है. उन्होंने बताया कि साल 2019 में दूसरी बार निर्वाचित होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी की ये पहली नेपाल यात्रा होगी. इस आयोजन में नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा भी मोदी के साथ शिरकत करेंगे. हालांकि भारतीय विदेश मंत्रालय ने अबतक प्रधानमंत्री मोदी की नेपाल यात्रा की आधिकारिक घोषणा नहीं की है.

इससे पहले पिछले महीने नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर उत्तर प्रदेश के वाराणसी पहुंचे थे और उन्होंने काल भैरव तथा काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की थी. नेपाली प्रधानमंत्री देउबा अपनी पत्नी आरजू राणा देउबा और प्रतिनिधिमंडल दल के साथ एक दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे थे. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हवाई अड्डे पर उनकी आगवानी की थी. इस दौरान स्कूल के बच्चों ने भारत और नेपाल के झंडे लहराकर उनका स्वागत किया था.

अप्रैल महीने में पत्नी संग वाराणसी पहुंचे थे नेपाल के प्रधानमंत्री

देउबा अपनी पत्नी के साथ काल भैरव मंदिर पहुंचे और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में दर्शन पूजन करने के बाद वो सीधे काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे, जहां डमरुओं के स्वर और पुष्प वर्षा के बीच प्रधानमंत्री शेर बहादुर का स्वागत किया गया. इसके बाद नेपाल के प्रधानमंत्री ने वैदिक रीति रिवाज से भगवान शिव का रुद्राभिषेक किया. पूजा करने के बाद नेपाली प्रधानमंत्री को एक लघु फिल्म के जरिए काशी विश्वनाथ धाम के इतिहास व निर्माण के बारे में जानकारी दी गई. अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद देउबा गंगा घाट गए और मां गंगा के दर्शन किए. इसके बाद उन्होंने पशुपतिनाथ महादेव मंदिर में रुद्राभिषेक किया.

नेपाल के प्रधानमंत्री के वाराणसी आगमन पर उनके स्वागत में संस्कृति विभाग की ओर से हवाई अड्डे से श्री काशी विश्वनाथ धाम एवं ताज होटल तक कुल 15 स्थलों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था. वहीं अप्रैल महीने में नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सीमा संबंधी मुद्दे को हल करने के लिए एक द्विपक्षीय तंत्र स्थापित करने की अपील की. मोदी और देउबा ने अपनी व्यापक बातचीत के बाद बिहार के जयनगर से नेपाल के कुर्था तक 35 किलोमीटर लंबे रेल नेटवर्क का डिजिटल तरीके से उद्घाटन किया और 90 किलोमीटर लंबी बिजली पारेषण लाइन शुरू की तथा नेपाल में रुपए भुगतान कार्ड की शुरुआत की.