Headlines
Loading...
आपकी कार में भी लगा है यह पार्ट्स हो तो जाएं सावधान , वरना कट जायेगा  ₹5000 का चालान

आपकी कार में भी लगा है यह पार्ट्स हो तो जाएं सावधान , वरना कट जायेगा ₹5000 का चालान


नई दिल्ली । कई बार कार को धांसू लुक देने के लिए हम उसमें अलग से कई पार्ट्स लगवाते हैं. ये शौकिया तौर पर तो ठीक है, लेकिन नियम के हिसाब से चलें तो इसपर जुर्माना लग सकता है. अगर आपकी कार के आगे भी बुल बार या क्रैश गार्ड लगा है तो आपको दिक्कत हो सकती है. सरकार ने कार पर बुल बार और क्रैश गार्ड लगाना पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया है. अगर कार पर यह लगा है तो 5 हजार रुपये तक जुर्माना हो सकता है. वहीं केस भी दर्ज किया जा सकता है. इसलिए कार में बुल बार और क्रैश गार्ड लगा है तो इसे तुरंत उतरवा दीजिए.


बुल बार या क्रैश गार्ड वाहन के चेसिस पर लगता है. दुर्घटना की स्थिति में चेसिस के क्षतिग्रस्त होने का खतरा रहता है. चेसिस को कोई भी नुकसान संभावित रूप से आपके वाहन को बेकार कर सकता है. हालांकि, टक्कर कितनी तेज है और उससे चेसिस को नुकसान होगा या नहीं, यह प्रभाव की तीव्रता पर निर्भर करता है.


क्रंपल जोन एक सेफ्टी फीचर है. यह केबिन के अंदर टक्कर की तीव्रता के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं. एडवांस कारों में कई क्रंपल ज़ोन होते हैं, जो टक्कर होने पर उसके प्रभाव को कम करते हैं. लेकिन, बुल बार या क्रैश गार्ड, वाहन के फ्रंट क्रंपल ज़ोन द्वारा प्रदान किए गए लाभों को कम कर देता है.


दरअसल, अगर कार में बुल बार या क्रैश गार्ड लगा है तो यह दुर्घटना की स्थिति में एयरबैग को खुलने से रोकता है. क्योंकि कार के फ्रंट और बैक में एयरबैग के लिए सेंसर लगा रहता है और टक्कर होने पर प्रभाव गार्ड पर होता है. इसलिए फिर कार में एयरबैग का कोई मतलब नहीं रह जाता.