Headlines
Loading...
2022 में 133 दिन बंद रहेंगे स्कूल, यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद ने जारी किया कैलेंडर

2022 में 133 दिन बंद रहेंगे स्कूल, यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद ने जारी किया कैलेंडर

लखनऊ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने साल 2022 के लिए अकादमिक कैलेंडर जारी कर दिया है जिसके मुताबिक प्राइमरी यानी प्राथमिक और अपर प्राइमरी स्कूलों में साल भर में 133 दिनों की छुट्टियां होंगी. इसके अलावा सेकेंड्री लेवल के स्कूलों में 113 दिन की छुट्टियां होंगी और 237 दिन वर्किंग डे होंगे जिनमें संडे की छुट्टियां भी शामिल हैं. साल 2022 में 22 पब्लिक हॉलिडे है वहीं 21 मई से बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां पड़ेगी जो 30 जून तक रहेगी. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद सर्दियों की छुट्टियों को पब्लिक हॉलिडे की लिस्ट में शामिल नहीं करता.

हालांकि सर्दियों की छुट्टियां बच्चों को मिलेंगी 31 दिसंबर से लेकर 15 जनवरी तक स्कूलों में विंटर हॉलिडे होगा. सर्दियों में स्कूल की टाइमिंग सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक होगी. इस छुट्टियों के अलावा जिला जज के पास स्थानीय स्तर पर छुट्टी घोषित करने का अधिकार होगा. इस बात को भी नोटिफिकेशन में साफ तौर पर कहा गया है कि महिला टीचरों और स्टूडेंट्स को ही हरतालिका तीज और करवा चौथ जैसे त्योहारों पर छुट्टी मिलेगी.

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in. पर इस संबंध में विस्तृत नोटिस जारी किया गया है. आप वेबसाइट पर जाकर छुट्टियों से संबंधी पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं. गौरतलब है कि यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद हर साल छुट्टियों का कैलेंडर जारी करता है जिसके मुताबिक साल भर कौन-कौन सी छुट्टियां होंगी उसमें बताया जाता है. यूपी के सभी स्कूल फिर चाहे वो प्राथमिक विद्यालय हो, माध्यमिक विद्यालय हो या उच्च माध्यमिक विद्यालय हों, सभी उस लिस्ट को फॉलो करते हैं जो यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद एडवांस में जारी करता है.