Headlines
Loading...
वाराणसी : पीएम मोदी ने रैदासियों को समर्पित किया 5.35 करोड़ की लागत से बना लंगर हॉल

वाराणसी : पीएम मोदी ने रैदासियों को समर्पित किया 5.35 करोड़ की लागत से बना लंगर हॉल

वाराणसी : जिले के सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को एक दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे और अपने संसदीय क्षेत्र के साथ आसपास के जिलों को 2,095.67 करोड़ों रुपए की लागत से विभिन्न परियोजनाओं की सौगात दी. साथ ही उन्होंने सीगोवर्धन पूर्व में संत रविदास की जन्म स्थली पर 5.35 करोड़ की लागत से बने लंगर हाल को भी रैदासियों को समर्पित कर दिया.

ज्ञात हो कि कुछ ही महीनों बाद उत्तर प्रदेश के साथ पंजाब में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. दोनों राज्यों में संत रविदास को मानने वाले लाखों की संख्या में अनुवाई हैं. इसलिए राजनीतिक दृष्टि से भी यह लंगर हॉल बहुत मायने रखता है.

उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड भदोही इकाई के द्वारा संत गुरु रविदास जन्म स्थली सीगोवर्धन के पर्यटन विकास के अंतर्गत लंगर हॉल का निर्माण कार्य, पाथवे का निर्माण कार्य, श्री गुरु रविदास की कांस्य की प्रतिमा, ट्रामा सेंटर से रविदास मंदिर मोड़ तक सड़क निर्माण, रविदास मंदिर मोड़ से नेशनल हाईवे तक सड़क का सुंदरीकरण, रविदास मंदिर के लंगर हॉल होते हुए नेशनल हाइवे तक सड़क निर्माण की प्रारंभिक अनुमानित लागत 1514.02 लाख से कार्य शुरु किया गया है.


लगभग 8964 स्क्वायर फीट में पूरा 2 मंजिला लंगर हॉल तैयार किया गया है, जिसमें हॉल के लिए 1374 स्क्वायर फीट जगह ली गई है. साथ ही बालकनी के लिए 720 स्क्वायर फीट और वीआईपी रूम के लिए 475 स्क्वायर फीट जगह ली गई है. यहां दो मंजिला बड़े-बड़े हॉल हैं. एक बड़ा वीआईपी रूम भी बनाया गया है. रैदासियों को किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो इसलिए पैदल चलने के लिए रैंप भी बनाया गया है. जो लोग सीढ़ी से न जा सकें वह रैंप का प्रयोग कर सकते हैं. पर्यटन की दृष्टि से भी यह लंगर हॉल बहुत ही विशेष होगा. इसके रास्ते को सीधा हाईवे से जोड़ा जाएंगा, जिससे यहां आने वाले तीर्थ यात्रियों को किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा.