Headlines
Loading...
Lok Sabha Elections 2024: Bihar में फॉर्मूला लॉक: बीजेपी 17+ जेडीयू 16+ LJP 5+ HAM 1+RLM 1= Total Seat 40,,,।

Lok Sabha Elections 2024: Bihar में फॉर्मूला लॉक: बीजेपी 17+ जेडीयू 16+ LJP 5+ HAM 1+RLM 1= Total Seat 40,,,।

Lok Sabha Elections 2024: 19 अप्रैल से देशभर में शुरू होने वाले लोकसभा चुनावों को लेकर देश भर की राजनीतिक पार्टियां अपनी तैयारियां तेज कर चुकी हैं।

जानें क्या है बिहार में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला

हालांकि सोमवार को बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने लंबे समय से इंतजार कर रहे बिहार के लोगों को सीट शेयरिंग का फॉर्मूला दे दिया है और बता दिया कि आगामी लोकसभा चुनाव में कौन सी पार्टी कितनी सीटों पर चुनाव लड़ती नजर आएगी।

विनोद तावड़े ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर साफ किया है कि बिहार में बीजेपी 17 सीटों पर, जेडीयू 16 सीटों पर, लोक जनशक्ति 5 सीटों पर, हिन्दुस्तान आवाम मोर्चा 1 सीट पर और राष्ट्रीय लोक मोर्चा की पार्टी 1 सीट पर चुनाव लड़ेगी।

BJP इन सीटों पर उतारेगी उम्मीदवार

बिहार में बीजेपी पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, औरंगाबाद, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, उजियारपुर ,बेगूसराय, नवादा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर और सासाराम की लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी।

इन सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी JDU

बिहार में नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू 16 सीटों पर अपने उम्मीदार उतारेगी जिसमें बाल्मिकी नगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, सुपौल, किशनगंज, कटियार, पूर्णिया, मधेपुरा, गोपालगंज, सिवान, भागलपुर, बांका, मुंगेर, नालंदा, जहानाबाद और शिवहर की लोकसभा सीटें शामिल हैं।

LJP इन सीटों पर उतारेगी उम्मीदवार

बिहार में राम विलास पासवान गुट की लोकजनशक्ति पार्टी के खाते में 5 सीटें दी गई हैं जिसमें हाजीपुर, वैशाली, समस्तीपुर, खगड़िया और जमुई लोकसभा सीट शामिल है। इसके अलावा जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्युलर) पार्टी को गया लोकसभा सीट से तो वहीं उपेंद्र कुशवाहा के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय लोक मोर्चा पार्टी को काराकाट लोकसभा की सीट दी गई है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानें क्या बोले साथी दल

लोकसभा चुनावों के लिए बिहार में एनडीए की सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर चिराग पासवान के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी के राजू तिवारी ने कहा कि हमारा गठबंधन 40 सीटों पर जीत हासिल करेगा और हमें जो 5 सीटें मिली हैं हम उस पर एकतरफा जीत हासिल करेंगे।

जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव संजय झा ने इस मौके पर बीजेपी की लीडरशिप का धन्यवाद दिया और कहा कि इस बार बिहार में चुनाव के नतीजे एकतरफा आएंगे। हमारा गठबंधन तय हो गया है। पिछले लोकसभा चुनाव में 3 पार्टियों के गठबंधन ने चुनाव लड़ा था इस बार हम 5 पार्टियां एक साथ उतर रही हैं।