Headlines
Loading...
Dev Deepawali 2023: काशी के घाटों पर 11 लाख दीप, विश्वनाथ मंदिर की दीवारों पर लेजर शो, अद्भुत होगा नजारा!

Dev Deepawali 2023: काशी के घाटों पर 11 लाख दीप, विश्वनाथ मंदिर की दीवारों पर लेजर शो, अद्भुत होगा नजारा!



वाराणसी. अयोध्या दीपोत्सव के बाद अब काशी की देव दीपावली की तैयारियां जोरों पर है. देव दिवाली पर काशी में गंगा तट पर इस बार 11 लाख दीप जलेंगे. इसके अलावा प्रोजेक्टर शो, लेजर शो और इलेक्ट्रिक आतिशबाजी इस आयोजन में चार चांद लगाएगी. इसको लेकर जिला प्रशासन ने घाट समितियों के साथ बैठक कर इसका फाइनल खाका तैयार कर लिया है.
वाराणसी के मंडल कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने बताया कि इस बार गंगा तट पर 6 लाख और उस पार रेत पर 5 लाख दीप जलाए जाएंगे. इसके अलावा काशी विश्वनाथ मंदिर के गंग द्वार की दीवारों पर लेजर शो का आयोजन होगा. यहीं पर प्रोजेस्टर शो भी होगा जिसमें काशी, शिव और गंगा के महिमा को बताया जाएगा.
गंगा पार होगी इलेक्ट्रिक आतिशबाजी
कौशल राज शर्मा के मुताबिक, गंगा पार इलेक्ट्रिक आतिशबाजी भी होगी, जिसमें 10 से 15 मिनट तक आसमान में रंग बिरंगे पटाखे इस उत्सव की खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे. वाराणसी के डीएम एस राजलिंगम ने बताया कि जल्द ही देव दीपावली के उत्सव के लिए घाट समितियों को दीप, तेल और दूसरे जरूरी सामानों का वितरण किया जाएगा.

गंगा महोत्सव का भी होगा आयोजन
बता दें कि इन तमाम आयोजनों के अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम की बयार भी बहेगी. इसके लिए गंगा महोत्सव का आयोजन होगा. इस महोत्सव में देश के जाने माने कलाकार प्रस्तुति देंगे. देव दिवापली पर वाराणसी के दशाश्वमेध और राजेंद्र प्रसाद घाट के अलावा अस्सी घाट पर महाआरती का आयोजन भी होगा. इस महाआरती में बटुकों के साथ रिद्धि सिद्धि के तौर पर कन्याएं भी शामिल रहेंगी.