Headlines
Loading...
वाराणसी :: मंडलीय अस्पताल के जन औषधि केंद्र पर छापा, ड्रग इंस्पेक्टर की कार्रवाई में पकड़ी गईं ब्रांडेड दवाएं,,,।

वाराणसी :: मंडलीय अस्पताल के जन औषधि केंद्र पर छापा, ड्रग इंस्पेक्टर की कार्रवाई में पकड़ी गईं ब्रांडेड दवाएं,,,।


Published from Blogger Prime Android App

एजेंसी डेस्क : (वाराणसी,ब्यूरो)।सरकारी अस्पतालों के खोले गए जन औषधि केंद्र में जेनेरिक दवाओं की जगह धड़ल्ले से ब्रांडेड दवाएं बिक रही हैं। वाराणसी के मंडलीय अस्पताल कबीरचौरा के जन औषधि केंद्र पर गुरुवार को जब ड्रग इंस्पेक्टर अमित बंसल ने छापा मारा तो इसका खुलासा हुआ। यहां जेनेरिक दवाओं की जगह बड़ी संख्या में ब्रांडेड दवाइयां पकड़ी गईं। 

Published from Blogger Prime Android App

इसमें एंटी बायोटिक, मल्टी विटामिन, कैल्शियम, लीवर टॉनिक आदि शामिल हैं। ड्रग इंस्पेक्टर ने ब्रांडेड दवाओं को सीज कर दिया। ड्रग इंस्पेक्टर बंसल दोपहर करीब एक बजे एक कर्मचारी के साथ मंडलीय अस्पताल के जन औषधि केंद्र पर पहुंचे। पहले तो यहां बैठे युवक ने उन्हें नहीं पहचाना। लेकिन, जब ड्रग इंस्पेक्टर ने अपना परिचय दिया तो उसके होश उड़ गए।

बंसल ने इस दौरान दवाओं की सूची मांगी। जब उपलब्ध दवाओं से उसका मिलान शुरू किया तो देखा कि केंद्र पर बहुत सी दवाएं ब्रांडेय रखी हैं। एक के बाद एक कई ब्रांडेड दवाएं काउंटर पर आ गईं।ड्रग इंस्पेक्टर ने सभी दवाओं को सीज कर दिया कर अपने साथ लेकर चले गएड्रग इंस्पेक्टर का कहना है कि कार्रवाई के लिए रिपोर्ट सहायक आयुक्त औषधि को भेजी जाएगी। 

एक कर्मचारी को तत्काल प्रभाव से हटाया गया,,,,,,,

जन औषधि केंद्र के प्रबंधक नवीन सिंह का कहना है कि, अस्पतालों में मरीजों की जरूरत वाली सभी दवाइयां केंद्र पर रहती हैं। जो नहीं होती, वो जेनेरिक दवाएं मंगाकर दी जाती हैं। कुछ मरीज खुद भी दवाइयां मांगते हैं। स्टोर पर कैसे ब्रांडेड दवाएं रखी गई थीं, इस बारे में वहां कार्यरत कर्मचारियों से पूछताछ की गई है। एक कर्मचारी को तत्काल प्रभाव से केंद्र से हटा दिया गया है।

अमिताभ ठाकुर बोले- अस्पताल के प्रमुख अधीक्षक पर हो कार्रवाई ,,,,,,,

आजाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र पर ब्रांडेड दवाएं मिलने के मामले में मंडलीय अस्पताल के प्रमुख अधीक्षक के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है। 

प्रवक्ता डॉ. नूतन ठाकुर की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि, आजाद अधिकार सेना वाराणसी के महासचिव कुलदीप बरनवाल ने इससे पूर्व कई बार जन औषधि केंद्र पर ब्रांडेड दवाएं मिलने की शिकायत की थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। अब जब दवाएं पकड़ी गई हैं तो इसके लिए प्रमुख अधीक्षक ही जिम्मेदार हैं। उन पर कार्रवाई होनी चाहिए।

करेंगे ठोस कार्रवाई ,,,,,,,

मामले में मंडलीय अस्पताल के प्रमुख अधीक्षक डॉ. एसपी सिंह ने कहा कि अस्पताल परिसर में चलने वाले जन औषधि केंद्र के बारे में समय-समय पर रिपोर्ट ली जाती है। ब्रांडेड दवाओं की बिक्री होना गंभीर है। नियमा नुसार ठोस कार्रवाई की जाएगी।