Headlines
Loading...
UP में 20 IPS अफसरों का ट्रांसफर:5 जिलों के पुलिस कप्तान बदले गए, अखिलेश चौरसिया बने वाराणसी के DIG

UP में 20 IPS अफसरों का ट्रांसफर:5 जिलों के पुलिस कप्तान बदले गए, अखिलेश चौरसिया बने वाराणसी के DIG

Published from Blogger Prime Android App

यूपी । प्रदेश में रविवार को 20 IPS अफसरों के तबादले किए गए। 5 जिलों के कप्तान बदले गए हैं। 11वीं वाहिनी पीएसी सीतापुर में तैनात प्रभाकर चौधरी SSP बरेली बने हैं। जबकि अखिलेश कुमार चौरसिया को DIG वाराणसी बनाया गया है। बागपत के SP नीरज जादौन को बिजनौर, आशीष श्रीवास्तव को बस्ती जिले से हटाकर उनके स्थान पर गोपाल कृष्ण चौधरी को SP बनाया गया है।


Published from Blogger Prime Android App

इससे पहले शनिवार देर रात 8 IPS अफसरों के ट्रांसफर किए गए थे। लंबे समय से आईजी रेंज मेरठ में तैनात प्रवीण कुमार को आईजी रेंज अयोध्या में तैनात किया गया है। लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट में ज्वाइंट सीपी पीयूष मोर्डिया को ADG जोन लखनऊ में तैनात किया गया है। आईजी रेंज अलीगढ़ से दीपक कुमार को आईजी रेंज आगरा में तैनात किया गया है।


आईजी रेंज देवीपाटन मंडल में तैनात उपेंद्र कुमार अग्रवाल को जॉइंट सीपी कानून व्यवस्था लखनऊ में तैनाती दी गई है। आईजी रेंज आगरा नचिकेता झा को आईजी मेरठ रेंज बनाया गया है। DIG एसएसआईटी, मुख्यालय लखनऊ के पद पर तैनात अमित वर्मा को कानपुर पुलिस कमिश्नरेट में अपर पुलिस आयुक्त के पद पर तैनाती दी गई है।



लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट में करीब 2 साल से ज्यादा समय तक ज्वाइंट सीपी कानून व्यवस्था के पद पर तैनात रहे पीयूष मोर्डिया को एडीजी जोन लखनऊ में तैनाती दी गई है। इससे पहले साल अगस्त 2020 में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटने के बाद आइपीएस पीयूष मोर्डिया को अलीगढ़ रेंज के नए आइजी के रूप में कार्यभार संभाल लिया था। आइजी पीयूष मोर्डिया ने जनता के काम, उनकी संतुष्टि व ईमानदार पुलिसिंग को प्राथमिकता बताया है। उन्होंने कहा कि थानाध्यक्षों को समझाया जाएगा कि फरियादियों की बात सुनें और उनके साथ अच्छा व्यवहार करें। मूलरूप से अजमेर (राजस्थान) के रहने वाले पीयूष मोर्डिया शुरुआत में राजस्थान के पाकिस्तान बॉर्डर पर तैनात रहे थे। यूपी में नोएडा, अंबेडकरनगर समेत कई जिलों में काम किया। साल 2012 में अलीगढ़ में डेढ़ साल एसएसपी रहे।


कौन हैं दीपक कुमार?


आईजी रेंज आगरा बने दीपक कुमार लंबे समय से फील्ड में बड़ी जिम्मेदारी निभा रहे हुआ। आईजी रेंज अलीगढ़ से पहले चित्रकूट धाम रेंज डीआईजी के पद पर तैनात रहे। इससे पहले अयोध्या के एसएसपी/ डीआईजी के पद पर भी दीपक कुमार तैनात रह चुके हैं। दीपक को मुज़फ्फरनगर और मेरठ जैसे संवेनदनशील जिले में भी नियुक्त किया गया था, जहां उन्होंने बखूबी अपनी जिम्म्मेदारी निभाई। दीपक पीएसी की 32वीं वाहिनी में कमाडेंट के पद पर भी तैनात रहे थे।


दीपक कुमार बिहार के बेगूसराय जिले रामदीरी गांव के हैं। ये 2005 बैच के IPS अधिकारी हैं। इन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा बेगूसराय और नेतरहाट से पूरी की। इसके बाद उन्होंने बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) से इकोनॉमिक्स में बीए की डिग्री पूरी की। फिर दिल्ली यूनिवर्सिटी से लॉ की डिग्री हासिल की।


कौन है IPS प्रवीण कुमार


2001 बैच के IPS प्रवीण कुमार केंद्र सरकार में भी आईजी के समकक्ष पद की जिम्मेदारी संभालने के लिए अर्ह हो गए हैं। प्रवीण कुमार 17 जनवरी, 2020 को मेरठ रेंज के आईजी नियुक्त किए गए थे। इससे पहले लखनऊ SSP और DIG लॉ एंड आर्डर यूपी पुलिस, 2012 और 2013 के बीच वह मुजफ्फरनगर और नोएडा के एसएसपी भी रह चुके हैं। मेरठ रेंज के पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार को अयोध्या रेंज में तैनात किया गया है। फिलहाल केंद्र सरकार के प्रतिनियुक्ति पैनल में सूचीबद्ध मार्च 2021 में ही किया है।


देखें सूची -


Published from Blogger Prime Android App

Published from Blogger Prime Android App