Headlines
Loading...
देश भर में आज मनाई जा रही है श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मथुरा वृंदावन में श्री कृष्ण जन्मोत्सव की धूम

देश भर में आज मनाई जा रही है श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मथुरा वृंदावन में श्री कृष्ण जन्मोत्सव की धूम



देश भर में आज जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जा रहा है. कुछ जगहों पर जन्माष्टमी कल ही मना ली गई थी. अष्टमी तिथि 18 अगस्त को रात 9 बजकर 21 मिनट से शुरू हो चुकी है जो 19 अगस्त यानी आज रात 10 बजकर 59 मिनट पर समाप्त होगी. श्रीकृष्ण की जन्मनगरी मथुरा में भी जन्माष्टमी आज ही मनाई जा रही है. 


भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव हर साल भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र के संयोग में मनाया जाता है. जन्माष्टमी के दिन भक्त बाल-गोपाल की पालकी सजाते हैं और पूरी श्रद्धा भाव से उनका श्रृंगार करते हैं. आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और भगवान कृष्ण की पूजन विधि.


ब्रह्म मुहूर्त - 04.32 AM - 05.16 AM

अभिजित मुहूर्त - 12.04 PM - 12.56 PM

गोधूलि मुहूर्त - 06.47 PM - 07.11 PM


इसके अलावा आज जन्माष्टमी के दिन 8 तरह के शुभ योग बन रहे हैं. ये 8 शुभ योग महालक्ष्मी, बुधादित्य, ध्रुव, छत्र, कुलदीपक, भारती, हर्ष और सत्कीर्ति योग हैं. इन योग में पूजा करना विशेष फलदायी होता है.




शंख में स्वच्छ जल भरकर कान्हा की मूर्ति को स्नान कराएं. स्नान के बाद उन्हें साफ और नए वस्त्र पहनाएं. चंदन और आभूषण से उनका श्रृंगार करें. कान्हा जी के लिए मोरमुकुट, मोरपंख, उनकी प्रिय बांसुरी और माला जरूर पहनाएं. श्रृंगार के बिना श्रीकृष्ण की पूजा अधूरी मानी जाती है. कान्हा की पूजा करें और आरती जरूर उतारें. इसके बाद माथे पर टीका लगाएं. कान्हा जी को उनके पसंदीदा माखन, दही, मिश्री और खीर का भोग लगाएं.