Headlines
Loading...
यूपी में लू को लेकर चेतावानी जारी , जानें हफ़्ते भर के मौसम का पूर्वानुमान

यूपी में लू को लेकर चेतावानी जारी , जानें हफ़्ते भर के मौसम का पूर्वानुमान



UP Weekly Weather and Pollution Report: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों के लिए यूपी (UP) में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है.


इस दौरान प्रदेश के कई हिस्सों में लू चलने की आशंका है. मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से हीट वेव की शुरुआत होगी, जो मंगलवार तक जारी रहेगी. इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से कई जगहों पर बादल छाए रह सकते हैं और लू चलने की संभावना में कमी आ सकती है. इस बीच गर्मी से बहुत ज्यादा राहत नहीं मिलेगी. दूसरी तरफ यूपी के अलग-अलग शहरों में वायु प्रदूषण सूचकांक अच्छे से खराब श्रेणी में है और इस हफ्ते इसी श्रेणी में रहने का अनुमान है. आइये जानते हैं कि इस सप्ताह यूपी के बड़े जिलों में मौसम कैसा रहेगा?


लखनऊ में सोमवार को अधिकतम तापमान 43 और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. पूरे हफ्ते मौसम साफ रहेगा और तेज धूप निकलेगी. सप्ताह के अंत तक अधिकतम तापमान 42, जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक मध्यम श्रेणी में 115 है।


वाराणसी में सोमवार को अधिकतम तापमान 44 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. सोमवार और मंगलवार को लू चलने की आशंका है. बुधवार को मौसम साफ रहेगा. इसके बाद पूरे हफ्ते बादल छाए रह सकते हैं. सप्ताह के अंत तक अधिकतम तापमान 42 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. वायु गुणवत्ता सूचकांक संतोषजनक श्रेणी में 94 है।


प्रयागराज में सोमवार को अधिकतम तापमान 43 और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. यहां मौसम वाराणसी की तरह ही रहने वाला है. सप्ताह के अंत तक अधिकतम तापमान 42, जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आस-पास सकता है. वायु गुणवत्ता सूचकांक मध्यम श्रेणी में 154 है।