Headlines
Loading...
यूपी : वाराणसी बीएचयू के महिला महाविद्यालय में वाइस चांसलर के रोजा इफ्तार में शामिल होने पर छात्रों ने पुतला फूंका।

यूपी : वाराणसी बीएचयू के महिला महाविद्यालय में वाइस चांसलर के रोजा इफ्तार में शामिल होने पर छात्रों ने पुतला फूंका।

                         Vinit Jaishwal City Reporter

वाराणसी। विश्व विख्यात बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में चार्ज लेने के बाद से ही चर्चा में चल रहे कुलपति प्रोफेसर सुधीर कुमार जैन ने एक बार फिर बड़े विवाद को हवा दे दी है। रमजान के महीने में लाउड स्पीकर तथा हनुमान चालीसा के बढ़ते विवाद के बीच में प्रोफेसर सुधीर कुमार जैन बुधवार को महिला महाविद्यालय में आयोजित रोजा इफ्तार में शामिल हो गए। 

वहीं इतना ही नहीं उन्होंने छात्राओं के साथ सेल्फी भी ली। इसकी जानकारी होने पर छात्रों का बड़ा हुजूम बेहद आक्रोशित हो गया। इन लोगों ने कुलपति के खिलाफ नारेबाजी करने के साथ ही उनका पुतला दहन भी किया। काशी हिंदू विश्वविद्यालय के महिला महाविद्यालय में बुधवार की शाम रोजा इफ्तार का आयोजन हुआ। इसमें कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन के साथ महाविद्यालय के रोजेदार शिक्षक, शिक्षिकाओं व छात्राओं ने अपना रोजा खोला। डा. मो. अफजल हुसैन ने रोजा और पाक रमजान महीने की फजीलत बताई। उन्होंने कहा कि रमजान का महीना खुद को शुद्ध बनाने का मौका है।

वहीं इस मौके पर कुलपति प्रो. जैन ने छात्राओं से समस्याओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने यहां पर छात्रवासों की संरक्षिकाओं से कहा कि वे आवश्यकताओं के बारे में जरूरी होमवर्क कर उन्हें अवगत कराएं। यहां पर छात्राओं ने कुलपति के साथ सेल्फी भी क्लिक की। छात्रवास समन्वयिका प्रो. नीलम अत्री ने अतिथियों का स्वागत किया। 

वहीं कार्यवाहक प्रधानाचार्या प्रो. रीता सिंह, रेक्टर प्रो. वीके शुक्ला, कुलसचिव प्रो. अरुण कुमार सिंह, छात्र अधिष्ठाता प्रो. केके सिंह और मुख्य आरक्षाधिकारी प्रो. भुवन चन्द्र कापड़ी आदि शामिल थे। रोजा इफ्तार से पहले कुलपति ने महाविद्यालय प्रांगण में दो पौधों का रोपण भी किया।

वहीं महिला महाविद्यालय में रोजा इफ्तार पार्टी का बड़ी संख्या में छात्रों ने विरोध किया। कुलपति आवास के सामने पहुंचकर विरोधी नारे लगाए और कुलपति का पुतला फूंका। जानकारों का कहना है कि यह पार्टी यहां परंपरागत रूप से होती आई है। दो वर्ष कोविड के कारण बंद रही। बीएचयू के अधिकारिक निमंत्रण पत्र में परंपरागत तरीके से इफ्तार पार्टी के मनाने की बात कही गई। जैसे ही इफ्तार पार्टी की तस्वीर छात्रों के बीच पहुंची, छात्र आक्रोशित हो गए। छात्रों का एक गुट कुलपति आवास के बाहर पुतला दहन करने पहुंच गया। पुतला दहन करते हुए छात्र नारेबाजी करने लगे।

वहीं प्रदर्शन करने वाले छात्र ने कहा की पूर्व वीसी गिरीश चंद त्रिपाठी ने अपने कार्यकाल में नवरात्रि के समय फलाहार की परंपरा शुरू की थी। उस परंपरा को खत्म करके इफ्तार की नई परंपरा शुरू की जा रही है, जो कि अस्वीकार्य है। अगर कुलपति को को इफ्तार करना है तो वह एएमयू या जामिया जा सकते हैं यहां उनकी आवश्यकता नहीं है। 

वहीं छात्रों ने कहा कि काशी हिंदू विश्वविद्यालय में आज तक कभी भी इस तरह से इफ्तार पार्टी का आयोजन नहीं हुआ है। इस बार इस आयोजन के लिए महिला महाविद्यालय को चुना गया ताकि छात्र विरोध करने महिला महाविद्यालय में न जा सकें। यह एक गलत परंपरा डाली जा रही है जिसका छात्र विरोध करेंगे। आगे इस मुद्दे पर आंदोलन तय है।