Headlines
Loading...
यूपी : वाराणसी में न्‍यूनतम पारा दोबारा बीस डिग्री से आया नीचे, वहीं दिन में लू के थपेड़ों का असर बरकरार।

यूपी : वाराणसी में न्‍यूनतम पारा दोबारा बीस डिग्री से आया नीचे, वहीं दिन में लू के थपेड़ों का असर बरकरार।


वाराणसी। पूर्वांचल में सौराष्‍ट्र से आने वाल गर्म हवाओं के बीच बदला हुआ रुख कुछ राहत भी दे रहा है। हालांकि, बादलों की सक्रियता होने की संभावनाओं के बीच भी हवाओं का रुख शुष्‍क मौसम की कहानी कह रहा है। मौसम का रुख बदलेगा लेकिन पर्याप्‍त नमी का अभाव होने की वजह से बारिश की संभावनाएं कम हो रही हैं।

वहीं दूसरी ओर मौसम का रुख बदलने की उम्‍मीद मौसम विभाग ने जताई है। लेकिन, बारिश की संभावनाएं इस पूरे सप्‍ताह कम ही हैं। जबकि मौसम विभाग की ओर से इस सप्‍ताह बादलों की मामूली सक्रियता के संकेत हैं। 

वहीं बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री अधिक रहा। न्‍यूनतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री अधिक रहा। आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 35 फीसद और न्‍यूनतम 28 फीसद दर्ज की गई। 

वहीं जब‍कि मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों के अनुसार पूर्वांचल और आसपास बादलों की मामूली सक्रियता का दौर बना हुआ है। मौसम का यही रुख बना रहा तो तापमान में कमी आने की उम्‍मीद और भी बढ़ जाएगी। इसकी वजह से पूर्वांचल में दिन में चलने वाली लू से भी कुछ राहत मिलना तय है। 

वहीं मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि मौसमी बदलाव होने के संकेतों के बीच भी पूर्वांचल में तापमान में उतार चढ़ाव का रुख हवाओं पर निर्भर करता है। दिन में सुबह जहां हवाएं ठंडी का अहसास कराती हैं वहीं दिन चढ़ने के बाद पारा चढ़ने के साथ ही हवाएं भी गर्मी का अहसास करा रही हैं। 

वहीं लू के थपेड़ों का अहसास शुरू होने के साथ ही दोपहर बाद शाम पांच बजे तक गर्मी का अहसास हवाएं पर्याप्‍त कराएंगी। हालांकि, रातें कुछ सर्द भी हो चली हैं। इसके पीछे गर्म हवाओं का असर कम होने को वजह माना जा रहा है।