Headlines
Loading...
जम्मू कश्मीर: श्रीनगर समेत पश्‍चि‍मी व‍िक्षोभ का असर इन द‍िनों पूर्वी और मध्‍य भारत में पहाड़ों पर बर्फबारी होने से बढ़ी कड़ाके की ठिठुरन।

जम्मू कश्मीर: श्रीनगर समेत पश्‍चि‍मी व‍िक्षोभ का असर इन द‍िनों पूर्वी और मध्‍य भारत में पहाड़ों पर बर्फबारी होने से बढ़ी कड़ाके की ठिठुरन।


जम्मू कश्मीर। श्रीनगर समेत पश्‍चि‍मी व‍िक्षोभ का असर इन द‍िनों पूर्वी और मध्‍य भारत में द‍िखाई दे रहा है। मौसम व‍िभाग के मुताब‍िक इस वजह से बीते द‍िनों ओड‍िशा, छतीसगढ़, तेलांगना, ब‍िहार, पश्‍च‍िम बंगाल, असम समेत कई राज्‍यों के मौसम ने करवट ली थी। ज‍िसके चलते मंगलवार और बुधवार को कई राज्‍यों में हल्‍की से मध्‍यम बार‍िश दर्ज की गई। इसकी साथ ही मौसम व‍िभाग ने गुरुवार को भी ओड‍िशा के कई क्षेत्रों में भारी बार‍िश का अनुमान जताया है। 

वहीं मौसम व‍िभाग ने पूर्व और मध्‍य भारत के बाद आने वाले द‍िनों में एक बार फि‍र उत्‍तर भारत का मौसम में बदलाव का अनुमान जारी क‍िया है। मौसम व‍िभाग के मुताब‍िक 16 जनवरी से एक बार फ‍िर उत्‍तर भारत के कई राज्‍यों में बर्फबारी के साथ ही बार‍िश होने का अनुमान है। 

वहीं मौसम व‍िभाग के मुताब‍िक पश्‍च‍िमी व‍िक्षोभ की वजह से ही इन द‍िनों पूर्वी और मध्‍य भारत के कुछ राज्‍यों में मौसम ने करवट ली है। इस वजह से बार‍िश के साथ ही तापमान ग‍िरा है, लेकि‍न 15 जनवरी के बाद एक बार फ‍िर पश्‍चिमी व‍ि‍क्षोभ सक्र‍िय होने जा रहे हैं।  ज‍िसका असर इस बार उत्‍तर भारत के राज्‍यों पर द‍िखाई देगा। 

वहीं दूसरी तरफ़ मौसम व‍िभाग की तरफ से जारी पूर्वानुमान के अनुसार 16 जनवरी को ह‍िमालयी क्षेत्र में पश्‍च‍िमी व‍िक्षोभ सक्र‍िय होने जा रहा है, ज‍िसका असर 17 जनवरी को द‍िखाई देगा। वहीं दूसरा पश्‍चि‍मी व‍िक्षाेभ 18 जनवरी को सक्र‍िय होने जा रहा है। इस वजह से दो से तीन द‍िन हि‍मालय क्षेत्रों में बार‍िश के साथ ही बर्फवारी व इससे लगते क्षेत्रों में बार‍िश का अनुमान मौसम व‍िभाग ने जताया है। 

वहीं प‍िछले द‍िनों पश्‍च‍ि‍मी व‍िक्षोभ की वजह से ह‍िमालयी क्षेत्रों में जमकर बर्फवारी हुई थी। ऐसे में आशंका लगाई जा रही था क‍ि इस बर्फवारी का असर आने वाले द‍िनों में मैदानी इलाकों में भी द‍िखाई देगा, लेक‍िन मौसम व‍िभाग की तरफ से जारी पूर्वानुमान के अनुसार बर्फवारी का असर मैदानी इलाकों में आंंश‍ि‍क तौर पर पड़ने जा रहा है। 

वहीं दूसरी तरफ़ मौसम व‍िभाग के मुताब‍िक बुधवार को मैदानी इलाकों में चुरू, अमृतसर में ही शीतलहर दर्ज की गई है। जबक‍ि पहाड़ी क्षेत्रों में ह‍िमाचल के केलोंग में ही शीतलहर चली है. वहीं अगले पांच द‍िन का पूर्वानुमान जारी कर मौसम व‍िभाग ने कहा है क‍ि तीन द‍िनों तक न्‍यूनतम तापमान में कोई बदलाव होने जा रहा है। तो वहीं इसके बाद तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होगी। इसका मतलब मैदानी इलाकों में शीतलहर की संभावनाएं बेहद कम हैं। 

वहीं दूसरी तरफ़ हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में बर्फ के फाहे लगातार आसमान से बरस रहे हैं। पूरा शहर बर्फ से ढक गया है। पेड़ पौधे तक सफेद हो गए हैं। घरों की छतों पर भी बर्फ की मोटी चादर बिछी है। हालत ये है कि लोग घरों में दुबकने को मजबूर हो गए हैं। कड़ाके की ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं। पर्यटन नगरी धर्मशाला में भी सीजन की पहली बर्फबारी हुई है। धर्मशाला के ऊपरी इलाके धर्मकोट, मैकलोड, नड्डी जैसे इलाकों में ज्यादा बर्फ पड़ी है। जिसके कारण जनजीवन अस्त-व्‍यस्‍त होने लगा है। लेकिन ये श्वेत नजारा सैलानियों को लुभा रहा है।