Headlines
Loading...
वाराणसी : एसिड पीड़िताओं का संगठन भी कोरोना काल में जरूरतमंदों की मदद में जुटा

वाराणसी : एसिड पीड़िताओं का संगठन भी कोरोना काल में जरूरतमंदों की मदद में जुटा

वाराणसी । कोविड संक्रमण काल के दौर में आंशिक लॉकडाउन की अवधि लगातार बढ़ने से गरीब परिवारों के सामने आर्थिक संकट और भरण पोषण की समस्या खड़ी हो गई है। ऐसे जरूरतमंद परिवारों की मुश्किलों को देख उनके मदद के लिए एसिड अटैक से पीड़ित महिलाएं भी आगे आ रही हैं। रेड ब्रिगेड ट्रस्ट से जुड़ी एसिड पीड़ित महिलाएं संक्रमण काल में अपनी जान जोखिम में डालकर पूरी तत्परता के साथ भरसक लोगों की मदद करने का कार्य कर रही है। रेड ब्रिगेड ट्रस्ट ने इस कार्य के लिए माडल ब्लाक सेवापुरी के भोरकला पीएचसी पर निःशुल्क कोविड हेल्प सेंटर भी प्रारंभ किया है। इसमें एक्शन एड, फ़ेयर फाइट यूके, आशा ट्रस्ट, ऑक्सफैम इंडिया सहित कई समाजसेवी भी सहयोग कर रहे है। गुरुवार को रेड ब्रिगेड ट्रस्ट के प्रमुख अजय पटेल ने बताया कि पीड़ितों एवं जरूरतमंदों की सहायता के लिए हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है। 

इसके माध्यम से संगठन लोगों की सहायता करने, जरूरी सामान उपलब्ध कराने एवं स्वास्थ्य परामर्श उपलब्ध करवाने का कार्य कर रहा है। कोरोना संक्रमित,उनके तीमारदारों, गृह एकांतवास के मरीज़ों को शहर के दुर्गाकुंड स्थित एसिड पीड़ितों के स्वामित्व वाली आरेंज कैफ़े से भोजन पैकेट दिया जा रहा है, साथ ही वंचित समुदायों के बीच खाद्य पैकेट का वितरण किया जा रहा है। अजय ने कहा कि कोरोना एक वैश्विक आपदा है, जिसका सामना पूरा भारतवर्ष एकजुट होकर कर रहा है। 

ऐसे में हम सबको मिल-जुलकर इस आपदा से युद्ध जीतना है। कोरोना संकट के इस समय में कुछ हाथ ऐसे हैं जो प्राणों की परवाह किए बिना पीड़ितों की सेवा के लिए उठ रहे हैं। महामारी के दौर में एसिड पीड़ित बहने भी अपने सीमित संसाधनों के बावजूद लोगों का मदद कर रही है।