Headlines
Loading...
यूपी के कई जिलों में बदला मौसम का मिजाज पूर्वांचल सहित कई जिलों में बूंदाबांदी के साथ ओले और हवा के तेज झोकों से पेड़ गिरे...

यूपी के कई जिलों में बदला मौसम का मिजाज पूर्वांचल सहित कई जिलों में बूंदाबांदी के साथ ओले और हवा के तेज झोकों से पेड़ गिरे...

लखनऊ, ब्यूरो। यूपी के कई इलाकों में मंगलवार को मौसम का मिजाज बदल गया। पश्चिमी यूपी में मुरादाबाद मंडल के मुरादाबाद, रामपुर, अमरोहा और संभल में तेज हवा के साथ बूंदाबांदी हुई। अमरोहा और संभल में कई स्थानों पर तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई। हालांकि तेज बारिश सिर्फ 15 मिनट तक ही हुई। पूर्वी यूपी में वाराणसी और प्रयागराज में कई स्थानों पर बारिश के साथ ओले पड़े। वाराणसी में कपसेठी परसीपुर स्टेशन के बीच जमुआ गांव के पास आधी और पानी के चलते पेड़ गिरने से ट्रेनें भी रुक गईं। 

कपसेठी में सारनाथ एक्सप्रेस, हावड़ा अमृतसर मेल रुकी रहीं। कामायनी एक्सप्रेस सेवापुरी में रुकी। इसके अलावा बुंदेलखंड एक्सप्रेस चौखंडी में रुकी। लखनऊ इंटरसिटी, पंजाब मेल, जनता एक्सप्रेस और मालगाड़ी भी जगह-जगह रुकी रही।

वहीं, बारिश देखकर किसान परेशान हो उठे। उन्हें खेत में तैयार खड़ी गेहूं की फसल की चिंता सताने लगी। तेज हवा चलने से आम के पेड़ों पर लगी अंमियां भी गिर गईं। उधर, संभल के चन्दौसी में तेज हवा चलने से दो पेड़ गिर गए, जिसमें स्कूटी सवार बाल-बाल बच गया।

दिनों-दिन बढ़ रही तपिश भरी गर्मी के बीच मंगलवार दोपहर में मौसम का मिजाज एकाएक बदल गया। आसमान पर काले बादल छाए और धूल भरी आंधी चलना शुरू हो गई। आधे घंटे तक आंधी चली। इसके बाद करीब आधे घंटे तेज हवा के साथ बूंदा-बांदी हुई,लोगों को चिलचिलाती धूप से राहत मिली, लेकिन तापमान में कोई खास परिवर्तन नहीं हुआ। शाम को गर्मी के साथ उमस भी महसूस की गई। रामपुर तेज आंधी के साथ हल्की बूंदा-बांदी हुई। आंधी से आम के पेड़ों पर बौर से बन रही अमियां जमीन पर आ गिरीं।

अमरोहा, गजरौला, हसनपुर और मंडी धनौरा में शुरुआती हल्की बारिश के बाद कुछ स्थानों पर तेज बारिश और ओलावृष्टि भी हुई। बारिश के चलते गेहूं की फसल में नुकसान बताया जा रहा है। हसनपुर क्षेत्र में तेज बारिश, आंधी और ओलावृष्टि से आम के पेड़ों पर बौर से बन रही अमियां भी जमीन पर आ गिरी। फिलहाल बारिश के बाद मौसम सुहावना बना है। संभल में कुछ स्थानों पर बारिश के साथ ओले गिरे तो कुछ जगह हल्की बारिश हुई। करीब 15 मिनट हुई बारिश ने किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी। हालांकि फसलों को कोई नुकसान नहीं हुआ। गर्मी से लोगों की राहत मिली और आसमान में बादलों का डेरा होने से मौसम सुहाना हो गया। वहीं चंदौसी पुराने बाई पर दो पेड़ गिर गए। जिसमें एक स्कूटी सवार बाल-बाल बच गया।

इधर वाराणसी में भीषण गर्मी के बीच बड़ागांव और सेवापुरी के इलाकों में बारिश हुई। तेज हवा के साथ झमाझम बारिश ने तपती गर्मी से राहत दे दी। शहरी इलाकों में तेज धूप बरकरार रही। आज वाराणसी का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। जिन इलाकों में बारिश हुई वहां का पारा 30 डिग्री तक पहुंच गया है। तापमान गिरने से गर्मी कम हो गई है। लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। 

मौसम विभाग विभाग ने आज वाराणसी सहित जौनपुर, चंदौली, भदोही, सोनभद्र और मीरजापुर में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया था। बिजली कड़कने और बादलों की गर्जना संग तेज बारिश का अनुमान लगाया गया था।