Headlines
Loading...
हनुमान जयंती पर महाबली को लगा1100 किलो लड्डू का महाभोग, पचमठा मंदिर में दिखी अनोखी सजावट, लॉग, विमान, झांकी, देखें फ़ोटो में...

हनुमान जयंती पर महाबली को लगा1100 किलो लड्डू का महाभोग, पचमठा मंदिर में दिखी अनोखी सजावट, लॉग, विमान, झांकी, देखें फ़ोटो में...

एमपी, जबलपुर। हनुमान जन्मोत्सव के लिए भक्तों ने मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाया है। अयोध्या के राम मंदिर की झांकी भी रंगोली के माध्यम से बनाई गई है।

जबलपुर के पचमठा मंदिर में 1100 किलो का यह लड्डू बनकर तैयार हो चुका है। इस लड्डू को बनाने में तकरीबन एक हफ्ते का वक्त लगा।

इस बार लड्डू को बनाने वाले भी जबलपुर के खास कारीगर थे जबकि पूर्व में नागपुर से हलवाई बुलवाए जाते थे।
 

हनुमान जयंती पर हनुमान भक्त इस विशाल लड्डू से बजरंगबली को महाभोग लगाएं। दो दर्जन से ज्यादा लोगों ने इस लड्डू को बनाने में दिन रात सहयोग किया।
 

इस लड्डू को बनाने के लिए 250 किलो बेसन, 600 किलो शक़्कर, 25 किलो ड्राई फ्रूट, 17 टीन तेल और 12 टीन शुद्ध घी का इस्तेमाल किया गया है। इसके साथ-साथ इस महा लड्डू को आकर्षक रूप से सजाया भी गया है।
 

बूंदी से बने इतने विशाल महा लड्डू को बनाने के लिए नागपुर से ही एक विशेष प्रकार के सांचे को मंगाकर महालड्डू का निर्माण कराया गया है। महालड्डू का निर्माण पूर्ण होने पर जगतगुरु राघव देवाचार्य ने उसका पूजन अर्चन किया।

पचमठा मंदिर की हनुमान मंदिर सेवा समिति के 24 वर्ष पूर्ण होने पर आज 23 अप्रैल को हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर 11 सौ किलो के महालड्डू का भोग लगा। यह लगातार तीसरी बार है, जब राम भक्त हनुमान को 1 टन से भी ज्यादा बड़े महालड्डू का भोग लगाया जा रहा है।
 

आज शाम को विशेष पूजन और आरती के बाद महाबली के महाभोग का प्रसाद भक्तों को वितरित किया जाएगा। इस प्राचीन हनुमान मंदिर में पिछले कई दिनों से लगातार सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन चल रहे हैं। हनुमान जयंती पर्व पर लघु रामलीला का मंचन भी किया गया।