Headlines
Loading...
आजादी के अमृत महोत्सव से पहली बार देश का हर नागरिक दिल से जुड़ाः योगी आदित्यनाथ

आजादी के अमृत महोत्सव से पहली बार देश का हर नागरिक दिल से जुड़ाः योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि देश की आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में हम सबका सौभाग्य है कि आजादी के अमृत महोत्सव (azadi ka amrit mahotsav) के साक्षी बन रहे हैं. हमारी आन-बान-शान का प्रतीक भारत का राष्ट्रध्वज देश के शौर्य, शांति और बलिदान का प्रतीक भी है. उन्होंने शनिवार को सेंट्रल कमांड में वीरता पुरस्कार प्राप्त सेनानियों के सम्मान समारोह में वीर सपूतों के परिजनों को सम्मानित किया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 अगस्त 1947 को देश को स्वाधीनता मिली. स्वाधीनता मिलने के बाद देश की सुरक्षा, एकता अखंडता को अक्षुण्य बनाए रखने के लिए 4 युद्धों से देश को जूझना पड़ा. हर अवसर पर देश के बहादुर जवानों ने एकता अखंडता के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया. आजादी का अमृत महोत्सव 75 वर्ष के आत्मावलोकन का अवसर हम सबको दे रहा है. महान देश के सपूतों ने देश के लिए बलिदान देने में जरा भी संकोच नहीं किया. देश लंबी लड़ाई के बाद आजाद हुआ था. मैं हृदय से उनका अभिनन्दन करता हूं.

उन्होंने कहा कि एक भारत, श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना प्रधानमंत्री मोदी ने की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरा देश 'आजादी का अमृत महोत्सव' (azadi ka amrit mahotsav) मना रहा है.

उसे साकार करने का लक्ष्य हम सबको दिया है. ये आयोजन कोई सरकारी आयोजन नहीं है. हर घर तिरंगा (har ghar tiranga) जो भारत की आन बान शान का प्रतीक है. पहली बार ये हर नागरिक के साथ जुड़ा हुआ है. हर व्यक्ति इसे सफल बनाने में सफलतापूर्वक आगे बढ़ रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि अमृत महोत्सव अगले 25 वर्ष की कार्य योजना को मूर्तरूप देने वाला है. भारत आज वैश्विक मंच पर सबसे आगे रहकर तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था के साथ अपनी आभा को बिखेर रहा है. भारत की ओर आज उम्मीदों से देखा जा रहा है. यही देश के सामूहिकता की ताकत है. नया भारत खाद्यान्न के क्षेत्र में ही नहीं, रक्षा के क्षेत्र में भी आत्मनिर्भर हो रहा है. नए भारत मे भारत के जवान देश की अखंडता को अक्षुण्य बनाये रखने के लिए लगातार तत्पर हैं. वैश्विक मंच पर जब कभी शांति की स्थापना के लिए आवाहन किया गया, तो वहां भी जवानों ने उन देशों में जाकर अपने अभूतपूर्व शौर्य का प्रदर्शन किया है.