Headlines
Loading...
कानपुर हिंसा : मास्टरमाइंड हयात जफर हाशमी के करीबी की मकान ध्वस्त

कानपुर हिंसा : मास्टरमाइंड हयात जफर हाशमी के करीबी की मकान ध्वस्त


कानपुर । कानपुर (demolished) में तीन जून को जुमे के बाद हुई हिंसा के बाद शनिवार को बड़ी कार्रवाई हुई। हिंसा के मास्टरमाइंड हयात जफर हाशमी के करीबी बिल्डर की बिल्डिंग के अवैध हिस्से को प्रशासन ने ध्वस्त (demolished) किया।

यह कार्रवाई बेनाझाबर रोड पर बनी पर हुई। सीएम योगी कार्यक्रम के बाद सीधे गोरखपुर पहुंचे थे। उन्होंने रात में यूपी के लॉ एंड आर्डर पर वर्चुअल बैठक की। यूपी के अफसर इस बैठक में थे। योगी ने निर्देश दिया कि उपद्रवियों पर गैंगस्टर एक्ट लगाया जाएगा। संपत्तियों को चिह्नित करके बुलडोजर चलाया जाएगा।

बिना नक्शा पास कराए ही बिल्डर मोहम्मद इश्तियाक ने बिल्डिंग बनाई थी, जिसे KDA ने ध्वस्त कर दिया। मौके पर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। मामले में ACP आनंद प्रकाश तिवारी ने बताया कि कानपुर हिंसा के मुख्य साजिशकर्ता हयात जफर हाशमी और कारोबारी मोहम्मद इश्तियाक रिश्तेदार हैं। इसमें ये भी इनपुट मिले हैं कि रियल इस्टेट कारोबार में हयात इश्तियाक के साथ पैसा लगाता है। इस पर भी जांच की जाएगी। KDA अधिकारियों के मुताबिक, 2021 में बिल्डिंग को सील किया गया था।

ध्वस्तीकरण के आदेश भी दिए गए थे। इसके बाद भी निर्माण कार्य जारी रखा गया। बिल्डिंग को गिराते समय KDA के अधिकारी, पुलिस, RAF और मजिस्ट्रेट भी मौजूद रही। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, हयात जफर हाशमी और इश्तियाक अहमद दोनों पार्टनर हैं। पुलिस जांच में इसकी पुष्टि हुई है। पुलिस और प्रशासन ने शनिवार सुबह ही बिल्डिंग को तोड़ने की कार्रवाई शुरू की। आस-पास मुस्लिम बस्ती होने के चलते भारी संख्या में फोर्स मौजूद रही।मगर, इन्होंने पूरी बिल्डिंग को कॉमर्शियल बना दिया था। 130 वर्ग मीटर जमीन के अलावा रोड पर करीब 10 वर्ग मीटर अवैध निर्माण किया गया था। सेटबैक भी नहीं छोड़ा था। इसलिए KDA वीसी अरविंद सिंह के निर्देश पर अवैध हिस्सा गिराने की कार्रवाई की गई।