Headlines
Loading...
बीएचयू में आज से तीन दिवसीय सीनियर फेडरेशन कप कुश्ती का हुआ भव्य आयोजन, पहलवानों ने दिखाया अपना दम...

बीएचयू में आज से तीन दिवसीय सीनियर फेडरेशन कप कुश्ती का हुआ भव्य आयोजन, पहलवानों ने दिखाया अपना दम...

वाराणसी, ब्यूरो। बाबा विश्वनाथ की नगरी में स्थित काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के एम्फीथिएटर मैदान में बुधवार से तीन दिवसीय फेडरेशन कप सीनियर कुश्ती पुरुष व महिला वर्ग की प्रतियोगिता का शुभारंभ हुआ। प्रतियोगिता में पहलवानों ने पूरे दमखम से प्रतियोगिता में भागीदारी की। 

प्रतियोगिता का उद्घाटन सर्वेश्वरी समूह (पड़ाव) के अध्यक्ष औघड़ संत गुरुपद संभव राम ने पहलवानों का हाथ मिलवाकर किया। इस अवसर पर संत ने देश के विभिन्न राज्यों से प्रतियोगिता में भाग लेने आये महिला-पुरुष पहलवानों को शुभकामनाएं दी। 

उन्होंने कहा कि भारतीय कुश्ती संघ देश की प्राचीन विधा को संजीवनी देने का सराहनीय प्रयास कर रहा है। आज के अत्याधुनिक खेलों के बीच इस प्राचीन खेल को जीवंत रखने के लिए आयोजक बधाई के पात्र है। भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष संजय सिंह 'बबलू' ने आयोजन में आने पर औघड़ संत का आभार जताया। अध्यक्ष ने कुश्ती संघ के पदाधिकारियों एवं विभिन्न इकाइयों से आये सदस्यों के साथ ही प्रतियोगिता में भाग लेने आये पहलवानों का स्वागत किया। आयोजन में सहयोग के लिए बीएचयू क्रीड़ा परिषद के पदाधिकारियों एवं विशेष सहयोगी डा. मयंक नारायण सिंह, प्रो. राकेश सिंह का आभार जताया। 

उन्होंने कृषि विभाग, बीएचयू सचिव क्रीड़ा परिषद प्रो. भुवनचंद कापड़ी, आयोजन समिति के सदस्य अशोक अग्रवाल एवं सुशील सिंह का भी आभार जताया। संजय सिंह बबलू ने कहा कि हमें इस आयोजन को कराने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। हमारा पूरा प्रयास कुश्ती के उत्थान के लिए होगा, जिससे भारतीय कुश्ती विश्व में अपनी अलग पहचान बना सके। 

उन्होंने कहा कि विगत दिनों हुई घटना के बाद अचानक इतनी बड़ी प्रतियोगिता का आयोजन एक चुनौती थी, लेकिन संत के आशीर्वाद एवं संबल से यह संभव हुआ। आयोजन में हमारे विशेष सहयोगी वाराणसी कुश्ती संघ के कार्यवाहक अध्यक्ष एवं कार्यक्रम संयोजक राजीव सिंह 'रानू' की भूमिका की जितनी भी सराहना की जाये, वह कम है। प्रतियोगिता के पूर्व प्रतियोगी पहलवानों का परिचय कराया गया।

संजय सिंह बबलू एवं राजीव सिंह रानू ने मुख्य अतिथि को स्मृति स्वरूप त्रिशूल व गदा देकर आशीर्वाद लिया। पहले दिन पुरुषों के फ्री स्टाइल मुकाबले हुए। जबकि दूसरे दिन गुरुवार को महिला वर्ग के मुकाबले होंगे। शुक्रवार को तीसरे और अंतिम दिन ग्रीको रोमन कुश्ती होगी।