Headlines
Loading...
अपने देश के उस इकलौते परिवार से मिलिए जो होली पर "होली बम" बनाता है, जिन्हें खरीदने के लिए आते हैं विदेश से खरीददार,,,।

अपने देश के उस इकलौते परिवार से मिलिए जो होली पर "होली बम" बनाता है, जिन्हें खरीदने के लिए आते हैं विदेश से खरीददार,,,।

आज देशभर में होली का त्यौहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। लोग भरभर पिचकारी एक-दूसरे पर उड़ेल रहे हैं। लेकिन राजस्थान में कुछ लोग एक-दूसरे पर बम फेंककर होली का उत्सव सेलिब्रेट कर रहे हैं। यह होली स्पेशल बम होता है, जिसे देश का एकमात्र परिवार ही बनाता है।

राजस्थान में होली के लिए एक स्पेशल बम इमरान और उसका परिवार बनाता है। जिसकी तारीफ पीएम मोदी भी कर चुके हैं। जिन्हें लेने के लिए विदेशों से खरीददार आते हैं।
 

दरअसल हम बात कर रहे हैं मनिहारी के रास्ते में रहने वाले इमरान और उनके परिवार की। जो होली पर बम बनाते हैं। परिवार में करीब सौ लोग हैं...पूर्वज राज घराने के लिए खास बम बनाते थे।

 
ये बम बनते हैं लाख को गर्म कर, उसके बाद उसमें फूंक भरकर उसे गेंद की तरह बनाकर। फिर इनमें रंग भरे जाते हैं और इनको पैक कर दिया जाता है। करीब तीन ग्राम वजन और कागज की तरह पतली इस गेंद को गुलाल गोटा या गुलाल बम कहा जाता है।
 

बम बनाने की तकनीक ही इसे विशेष बनाती है, यही कारण है कि देश में सिर्फ जयपुर की एक छोटी सी गली में ये बनते हैं चार और दस पीस के बॉक्स की पैकिंग की डिमांड देश में तो है ही, विदेशों में इसे खरीदकर विदेशी ले जाते हैं। इमरान का कहना है कि रूस, अमेरिका , इंगलैंड, तंजानिया, दुबई के लोग इन्हें खरीदते हैं।

 
बम बनाने की तकनीक ही इसे विशेष बनाती है, यही कारण है कि देश में सिर्फ जयपुर की एक छोटी सी गली में ये बनते हैं।चार और दस पीस के बॉक्स की पैकिंग की डिमांड देश में तो है ही, विदेशों में इसे खरीदकर विदेशी ले जाते हैं।
 

पिछले दिनों पीएम मोदी जयपुर आए थे, उन्होनें ने भी इस आर्ट की तारीफ की थी। उनको भी उपहार स्वरूप गुलाल गोटे भेंट किए गए थे। इन्हें एक दूसरे पर फेंककर फोड़ा जाता है। धमाका होने की जगह खुशबू वाली गुलाल मन मोह लेती है।