Headlines
Loading...
68 साल की गृहणी बनी मार्शल आर्ट की चैंपियन हासिल किया कड़ी मेहनत से ब्लैक बेल्ट, क्या है? इनकी फिटनेस का राज... जाने,,,।

68 साल की गृहणी बनी मार्शल आर्ट की चैंपियन हासिल किया कड़ी मेहनत से ब्लैक बेल्ट, क्या है? इनकी फिटनेस का राज... जाने,,,।

Black Belt in Martial Arts: जिस उम्र में लोग बिस्तर पकड़ लेते हैं, बीमारियां घेर लेती हैं, उस उम्र में एक बुजुर्ग गृहिणी ने कमाल कर दिखाया। गोरखपुर की जागृति वर्मा ने 68 वर्ष की उम्र में मार्शल आर्ट में ब्लैक बेल्ट हासिल कर यह साबित कर दिया कि जुनून वालों के लिए उम्र बस एक नंबर है। इस आयु में ब्लैक बेल्ट का तमगा हासिल करने वाली वह पूर्वांचल की पहली महिला हैं। उन्होंने अपने जोश से युवाओं को भी प्रेरणा दी।

गीत-संगीत की शौकीन जागृति वर्मा ने घुटनों का दर्द दूर करने के लिए योग की शरण ली। योग सीखने के लिए उन्होंने 62 वर्ष की उम्र में योद्धा ट्रेनिंग सेंटर ज्वाइन किया। वहां मार्शल आर्ट सिखाया जा रहा था। जागृति बताती हैं कि सेंटर पर बच्चों को मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग करते देख उनके मन में भी सीखने इच्छा हुई और उन्होंने अभ्यास शुरू कर दिया।

चूंकि बच्चे, युवा और बुजुर्ग के हाथ-पैर, दिमाग व आंख के संतुलन में अंतर होता है। चपलता भी जरूरी होती है। इस वजह से पहले साल थोड़ी झिझक हुई। लेकिन लगातार अभ्यास से मुश्किलें आसान होती गईं। प्रशिक्षक श्याम किशुन के मुताबिक जागृति को ब्लैक बेल्ट मिलने की सिर्फ एक वजह उनका जुनून है। वह किसी भी ट्रेनिंग के लिए मना नहीं करती थीं। बनारस में हुए वर्कशॉप में जागृति ने स्पॉटिंग व काता में सबसे ज्यादा अंक हासिल किए थे।

रोजाना दो घंटे करती थीं अभ्यास

मूल रूप से प्रयागराज की रहने वाली जागृति के पति प्रो. सुबोध चंद्र वर्मा सेवानिवृत्त शिक्षक हैं। वह खुद गृहिणी हैं। घर संभालती हैं। संगीत में प्रभाकर है। भरतनाट्यम नृत्य का शौक है। जागृति ने बताया कि वह रोजाना दो घंटे सेंटर पर अभ्यास करती थीं। इसके बाद घर आकर दिन में सिखाए गए स्टेप दोहराती थीं। सतत अभ्यास ने उन्हें मुकाम दिलाया।

अभिनेता अक्षय कुमार के मित्र ने ली थी ब्लैक बेल्ट की परीक्षा

जागृति ने बताया कि सफेद, हरा और पीले बेल्ट की परीक्षाएं गोरखपुर में हुईं। ब्राउन बेल्ट के लिए दिल्ली जाना पड़ा। वहां परीक्षा हुई। ब्लैक बेल्ट के लिए प्रदेश भर से परीक्षार्थी बनारस पहुंचे थे। वहां फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार के साथ मार्शल आर्ट्स सीखने वाले मेहुल बोहरा पहुंचे थे। उन्होंने परीक्षा ली। बनारस में तीन दिन तक वर्कशॉप भी हुआ था।