Headlines
Loading...
अब वैज्ञानिकों ने एक्स-रे के इस्तेमाल से चंद मिनटों में कोविड का पता लगाने की तकनीक विकसित की

अब वैज्ञानिकों ने एक्स-रे के इस्तेमाल से चंद मिनटों में कोविड का पता लगाने की तकनीक विकसित की


लंदन: स्कॉटलैंड के वैज्ञानिकों (Scottish scientists ) ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता के आधार पर एक जांच पद्धति विकसित की (Scientists develop a technique to detect covid) है जिसके द्वारा एक्स-रे के इस्तेमाल से कुछ ही मिनटों में कोविड-19 का पता लगाया जा सकता है. ‘यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्ट ऑफ स्कॉटलैंड’ (यूडब्ल्यूएस) के अनुसंधानकर्ताओं द्वारा विकसित की गई इस जांच पद्धति से, पीसीआर जांच की तुलना में, कोरोना वायरस संक्रमण का जल्दी पता लगाया जा सकता है.


वैज्ञानिकों ने कहा कि इस तकनीक से अस्पतालों का बोझ कम होगा, विशेषकर उन देशों में जहां पीसीआर जांच की सुविधा उपलब्ध नहीं है. ‘सेंसर्स’ नामक शोधपत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार यह तकनीक 98 प्रतिशत से ज्यादा सटीक सिद्ध हुई है. अनुसंधान का नेतृत्व करने वाले, यूडब्लयूएस के प्रोफेसर नईम रमजान ने कहा, 'काफी समय से, कोविड का पता लगाने वाले ऐसे उपकरण की जरूरत महसूस की जा रही थी जो जल्दी नतीजे दे सके और विश्वसनीय हो.
ओमीक्रोन स्वरूप के सामने आने के बाद इसकी जरूरत और बढ़ गई है. उन्होंने कहा, 'जांच करने के संसाधन सीमित होने के चलते कई देश बड़ी संख्या में कोविड की जांच नहीं कर पा रहे. इस तकनीक से वायरस का पता जल्दी लगाया जा सकेगा.' अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि संक्रमण के आरंभिक दौर में कोविड-19 के लक्षण एक्स-रे में सामने नहीं आते इसलिए उक्त तकनीक पूरी तरह पीसीआर जांच का स्थान नहीं ले सकती.