Headlines
Loading...
ब्रिक्स 2022 : भारत पांच कार्यक्रमों की करेगा मेजबानी, विज्ञान, तकनीक और नवाचार पर होंगे कार्यक्रम

ब्रिक्स 2022 : भारत पांच कार्यक्रमों की करेगा मेजबानी, विज्ञान, तकनीक और नवाचार पर होंगे कार्यक्रम



नई दिल्ली । ब्रिक्स (BRICS) की विज्ञान प्रौद्योगिकी नवाचार (STI) संचालन समिति के तहत भारत इस साल पांच कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा। इन कार्यक्रमों में ब्रिक्स स्टार्टअप्स फोरम की बैठक, ऊर्जा पर कार्य समूहों की बैठकें, जैव प्रौद्योगिकी व जैव औषधि, आइसीटी और हाई-परफार्मेंस कंप्यूटिंग, एसटीआइईपी (विज्ञान, तकनीक, नवाचार और उद्यमिता भागीदारी) कार्य समूह की बैठक और माइक्रोसाइट (नालेज हब) के रूप में ब्रिक्स नवाचार लांचपैड की शुरुआत शामिल हैं। सोमवार को एसटीआइ संचालन समिति की 15वीं बैठक में यह निर्णय लिया गया।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा, भारत ने जनवरी 2022 से ब्रिक्स की अध्यक्षता चीन को सौंप दी है। ब्रिक्स 2022 का विषय 'वैश्विक विकास के लिए एक नए युग में उच्च गुणवत्ता वाली ब्रिक्स साझेदारी को बढ़ावा देना' है। ब्रिक्स एसटीआइ संचालन समिति की बैठक में ब्रिक्स देशों के विज्ञान मंत्रालयों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। भारत की ओर से बैठक का नेतृत्व विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के अंतरराष्ट्रीय सहयोग सलाहकार और प्रमुख संजीव कुमार ने किया।

ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) देश हर साल शिखर सम्मेलन आयोजित करते हैं और इसके सदस्य देश बारी बारी से इसकी अध्यक्षता संभालते हैं। भारत इस साल ब्रिक्स का अध्यक्ष है। इस बैठक में ब्राजील के राष्ट्रपति जाइर बोलसोनारो, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा भी शामिल हुए। उल्लेखनीय है कि इस बार शिखर सम्मेलन की विषयवस्तु निरंतरता, एकजुटता और सहमति के लिए अंतर-ब्रिक्स सहयोग है। प्रधानमंत्री मोदी दूसरी बार ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहे हैं। इसके पहले वर्ष 2016 में उन्होंने गोवा शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की थी।