Headlines
Loading...
लखनऊ : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया रेल ओवरब्रिज का लोकार्पण,,,।

लखनऊ : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया रेल ओवरब्रिज का लोकार्पण,,,।


Published from Blogger Prime Android App

एजेंसी डेस्क : (ब्यूरो),लखनऊ। रक्षामंत्री व लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को लखनऊ में बंगला बाजार से बिजनौर जाने वाले मार्ग पर रेल ओवरब्रिज का लोकार्पण किया। 

Published from Blogger Prime Android App

यह रेल ओवरब्रिज लखनऊ नगर वासियों के लिए अत्यधिक सुविधाजनक एवं उपयोगी साबित होगा।यह उपरिगामी सेतु चार लेन चौड़ा और 1180.90 मीटर लम्बा है। इसकी कुल लागत 122 करोड़ रू0 आयी है जिसमें रेलवे लाइन के ऊपर के अंश की लागत लगभग 12 करोड़ रू0 है।

यह रेल ओवरब्रिज आलमनगर-उतरठिया (बाईपास) रेलवे लाइन के ऊपर बना है और रेल क्रासिंग संख्या 5सी/2-ई-डीओएच के नाम से जाना जाता है। लोकार्पण के बाद इस सेतु को आवागमन के लिए खोल दिया गया है।

लोकार्पण के अवसर पर केन्द्रीय मंत्री कौशल किशोर, उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, प्रदेश के लोक निर्माण विभाग के मंत्री जितिन प्रसाद और लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया उपस्थित रहीं।

इस सेतु के बन जाने से पुरानी जेल रोड की ओर से आकर शहीद पथ, अम्बेडकर विश्वविद्यालय, ट्रांसपोर्टनगर, रमाबाई अम्बेडकर मैदान जाने वाले लोगों के लिए अत्यधिक सुविधाजनक मार्ग साबित होगा। शहीद पथ के अण्डरपास से होकर दायीं ओर यह एअरपोर्ट और कानपुर हाईवे के लिए भी वैकल्पिक मार्ग के रूप में कार्य करेगा। इससे बारा बिरवा चौराहे को भी जाम से राहत मिलेगी।

यह ऐसे समय में प्रारम्भ हो रहा है जब एअरपोर्ट के आगे से लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य प्रारम्भ होने जा रहा है जिसमें सेन्ट्रल डिवाइडर पर खम्भे बनाकर उनके ऊपर 6 लेन की एक्सेप्रेसवे बनाई जानी है। इसके निर्माण के दौरान लखनऊ-कानपुर हाईवे में आवागमन को बंगला बाजार-बिजनौर-जुनाबगंज होकर निकलने का बाईपास उपलब्ध रहेगा।

लोकार्पण के अवसर पर बोलते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि यह सातवां फ्लाईओवर लोकार्पित किया गया है। शहीद पथ से एअरपोर्ट को जोड़ने वाले और राजाजीपुरम में रानी लक्ष्मी बाई अस्पताल के निकट से चलकर आर0डी0एस0ओ0 फ्लाईओवर को जोड़ने वाले उपरिगामी सेतु का निर्माण कार्य अगले 1 से 2 माह में पूरा हो जायेगा।

इनके अतिरिक्त सीतापुर हाईवे पर आई0आई0एम0 तिराहे की ऊपर लगभग 2 कि0मी0 लम्बे और इंजीनियरिंग कालेज से मुंशीपुलिया के मध्य खुर्रमनगर चौराहे के ऊपर लगभग 1.5 कि0मी0 लम्बे उपरिगामी सेतु और सेक्टर-25 इन्दिरानगर चौराहे के पास से प्रारम्भ होकर मुंशी पुलिया चौराहे से पालीटेक्निक चौराहे तक एलीवेटेड रोड का कार्य प्रगति पर है जिसके अगले वर्ष अंत तक पूरा हो जायेगा।

इस अवसर पर सरोजनीनगर विधायक राजेश्वर सिंह,एमएलसी मुकेश शर्मा, महानगर भाजपा महामंत्री सुनील यादव, दिवाकर त्रिपाठी सांसद प्रतिनिधि, के.पी. सिंह ओएसडी रक्षा मंत्री, डॉ राघवेंद्र शुक्ला पीआरओ रक्षा मंत्री, महानगर महामंत्री त्रिलोक सिंह अधिकारी, पुष्कर शुक्ला, राम अवतार कनौजिया उपस्थित रहे।