Headlines
Loading...
यूपी : काशी विश्वनाथ धाम समीप गंगा में बनेगा फ्लोटिंग जेटी युक्त बाथ व चेंजिंग रूम, वहीं वाराणसी के मंडलायुक्त के निर्देशन में बनाया जा रहा प्रस्ताव।

यूपी : काशी विश्वनाथ धाम समीप गंगा में बनेगा फ्लोटिंग जेटी युक्त बाथ व चेंजिंग रूम, वहीं वाराणसी के मंडलायुक्त के निर्देशन में बनाया जा रहा प्रस्ताव।

                      Aaditya Keshari City Reporter

वाराणसी। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का नव्य भव्य स्वरूप सामने आने के बाद श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ को देखते हुए प्रशासन भीड़ नियंत्रण के साथ ही सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम व सुविधा विस्तार की कवायद को धार देने में जुट गया है। इस कड़ी में गंगा स्नान के दौरान हादसे की आशंका पूरी तरह समाप्त करने को अब सुरक्षित स्नान की सुविधा विस्तार की कवायद शुरू की गई है।

वहीं इसमें फ्लोटिंग जेटी से जुड़े स्नान घर में चेंजिंग रूम की भी सुविधा रहेगी। इसमें मानक के तहत स्नान के लिए गंगा का पानी उपलब्ध होगा। इससे न डूबने का डर होगा और न ही किसी जीव-जंतु से खतरे का ही भय रहेगा। स्नान के बाद श्रद्धालु इसमें कपड़ा बदलकर सीधे विश्वनाथ धाम पहुंच कर बाबा का दर्शन कर सकेंगे।

वहीं स्मार्ट सिटी के तहत पहले विश्वनाथ धाम के आसपास एक घाट पर इसे बनाने की योजना है। इसके लिए ललिताघाट और खिड़किया घाट के बाद केदारघाट, अस्सी घाट समेत अन्य घाटों पर इस तरह की व्यवस्था देने के लिए प्रस्ताव तैयार हो रहा है। एक घाट पर पूरे सिस्टम के निर्माण पर लगभग पचास लाख रुपये खर्च का आकलन किया गया है। बताया जा रहा है कि यह खिड़किया घाट के फेज दो के कार्य के पूर्ण होने तक पूर्ण करा लिया जाएगा।

वहीं खिड़किया घाट के प्रथम फेज के कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। द्वितीय फेज पर तेजी से कार्य शुरू हो चुका है। इस साल के अंत तक इसे पूर्ण करने का लक्ष्य तय है।
फ्लोटिंग जेटी युक्त बाथ व चेजिंग रूम के निर्माण के बाद भक्त गंगा स्नान के दौरान पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे। पहले एक घाट पर इसे पूर्ण कराया जाएगा। इसके बाद अन्य घाट को लिया जाएगा। प्रस्ताव बन रहे हैं। खाका खींचा जा चुका है।