Headlines
Loading...
यूपी : वाराणसी आया 75 फीट ऊंचा चौथा नमो स्कल्प्चर, वहीं मोल्डेड एलाय धातु से किया गया है निर्माण।

यूपी : वाराणसी आया 75 फीट ऊंचा चौथा नमो स्कल्प्चर, वहीं मोल्डेड एलाय धातु से किया गया है निर्माण।

                          Vinit Jaishwal City Reporter

वाराणसी। काशी में गंगा किनारे नमो घाट ने आकार ले लिया है। यहां पर तीन स्कल्प्चर स्थापित हुए हैं जो नमस्ते का आकार लिए हैं। इनके अलावा चौथा स्कल्प्चर भी आ गया है जिसे जल्द ही स्थापित कर दिया जाएगा। यह पूर्व में स्थापित तीनों स्कल्प्चर से करीब तीन गुना बड़ा होगा।

वहीं वर्तमान में जो तीन नमस्ते आकार का तीन स्कल्प्चर स्थापित किया गया है उसमें दो की ऊंचाई 25-25 फीट है जबकि एक थोड़ा कम ऊंचा है। चौथा स्कल्प्चर जो स्थापित होगा उसकी ऊंचाई करीब 75 फीट होगी। वर्तमान में तीन स्कल्प्चर जो स्थापित हुए हैं वे मोल्डेड एलाय धातु से बने हैं जबकि प्रस्तावित चौथा स्कल्प्चर कापर का बनाया गया है। 

वहीं काशी के घाटों पर पर्यटकों का हुजूम उमड़े और यहां उनके लिए बेहतर सुविधाएं विकसित हों, इसके लिए पयर्टन विभाग, नगर निगम समेत अन्य कई विभागों ने बुनियादी सुविधाओं के साथ वहां लक्जरी सुविधाओं के विकास का खाका तैयार किया है।

वहीं दशाश्वमेध, अस्सी घाट के बाद विकास का केंद्र खिड़किया घाट है। यहां 35.83 करोड़ से करीब 11.5 एकड़ एरिया में आधुनिकतम सुविधाओं का विकास हो रहा है। इसमें 1.6 एकड़ भूमि पर बहुउद्देशीय प्लेटफार्म बना है। यहां दो हेलिकाप्टर उतर सकते हैं। इस नए टूरिस्ट डेस्टिनेश को जल, थल व नभ तीनों से जोड़ा जाएगा। डेडिकेटेड ई-रिक्शा कारिडोर की भी कनेक्टिविटी दी जाएगी। बहुउद्देशीय प्लेटफार्म पर बच्चों, बुर्जुगों व दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधा का विकास किया जा रहा है।

वहीं दूसरी तरफ़ श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर दर्शन व वाटर स्पोर्ट्स का मजा लेने के लिए टिकट बुकिंग व नाव व बजड़े की सुविधा मिलेगी। मार्निंग वाक, व्यायाम के अलावा यहां लाइब्रेरी भी होगी। फूड प्लाजा, आरओ प्लांट के साथ ही शिल्प से जुड़े कारीगरी को स्थान दिया जाएगा।