Headlines
Loading...
टूटी हुई बेरिंग बदलने के लिए दोपहर 11 बजे से 3 बजे तक 4 घंटे बंद रखा गया शास्त्री पुल पर आवागमन, यात्रियों को हुई काफी दिक्कत...

टूटी हुई बेरिंग बदलने के लिए दोपहर 11 बजे से 3 बजे तक 4 घंटे बंद रखा गया शास्त्री पुल पर आवागमन, यात्रियों को हुई काफी दिक्कत...

प्रयागराज, ब्यूरो। झूँसी में गंगा पर बने पूर्वांचल को जोडऩे वाले शास्त्री सेतु की एक बेयरिंग खिसक गई है। इस बेयरिंग की मरम्मत के लिए रविवार को इस सेतु की एक लेन चार घंटे के लिए बंद रखा गया। इस दौरान एक ही लेन ये यातायात हुआ, इसके चलते लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वाहनों के दबाव के चलते शास्त्री सेतु की बेयरिंग खिसक गई है। प्रयागराज से काशी ही नहीं पूरे पूर्वांचल को जोडऩे वाले इस सेतु की सभी 520 बेयरिंग की जांच कराने का भी निर्णय पीडब्ल्यूडी ने लिया है।

करीब 70 हजार से अधिक वाहनों के रोजाना आवागमन वाले इस सेतु की बेयरिंग में खराबी आने की जानकारी के बाद अनुरक्षण का जिम्मा संभालने वाले पीडब्ल्यूडी के तृतीय खंड ने इसकी मरम्मत कराने की दिशा में पहल शुरू कर दी। डीएम से अनुमति मिलने के बाद मरम्मत के लिए इस सेतु की एक लेन को रविवार को दिन से 11 बजे से शाम तीन बजे तक बंद रखा गया।

इस दौरान प्रयागराज से वाराणसी की ओर जाने वाली लेन बंद रही। शास्त्री सेतु से गुजरने वाली ऐतिहासिक ग्रैंड ट्रंक रोड पड़ोसी राज्य बिहार और पश्चिम बंगाल को भी संगम के शहर से जोड़ती है। लेकिन, समुचित रखरखाव के अभाव में इस सेतु के कई पिलर और ज्वाइंट एक्सपेंशन में पहले भी खराबी आ चुकी है। इसकी बियरिंग भी कई बार खिसकने से बड़े हादसों की आशंका बनी रहती है। दशक भर पहले इस पुल की की मरम्मत कराई गई थी, लेकिन उसके बाद रिमॉडलिंग की योजना तो बनी, लेकिन काम नहीं हो सका।

ऐसे में लगातार भारी और ओवरलोड वाहनों के आवागमन की वजह से इस सेतु की बेयरिंग खिसकने की बात कही जा रही है। इस सेतु के अनुरक्षण और रखरखाव की जिम्मेदारी पीडब्ल्यूडी के निर्माण खंड तृतीय को दी गई है। पीडब्ल्यूडी के अभियंताओं के मुताबिक महाकुंभ से पहले इस सेतु को दुरुस्त कर लिया जाएगा। फिलहाल इसमें लगी सभी बेयरिंग का परीक्षण कराया जा रहा है, ताकि समय रहते खामियों को दूर कराया जा सके।