Headlines
Loading...
वाराणसी : किसान बिना ATM के 10 हजार रुपए निकाल सकेंगे , सुविधा का लाभ उठाने के लिए मोबाइल नंबर से आधार लिंक कराना होगा

वाराणसी : किसान बिना ATM के 10 हजार रुपए निकाल सकेंगे , सुविधा का लाभ उठाने के लिए मोबाइल नंबर से आधार लिंक कराना होगा

Published from Blogger Prime Android App


वाराणसी । किसान अब बिना ATM कार्ड के भी पैसे निकाल सकेंगे, वो भी एक दिन में 10 हजार रुपए। किसान लोग घर बैठे डाकिया के द्वारा पैसे मंगा भी सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बेलगांव से 'किसान सम्मान निधि योजना' की बहुप्रतीक्षित 13वीं किस्त जारी कर दी है। अब किसानों के बैंक एकाउंट में सुरक्षित पैसे किसी नजदीकी पोस्ट ऑफिस या पाेस्ट मैन के द्वारा प्राप्त की जा सकती है।


किसानों को अब शहर या कस्बों के बैंक शाखाओं में घंटों-घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा।


इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम तकनीक

Published from Blogger Prime Android App

वाराणसी जोन के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि बैंक में दिया गया मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना चाहिए। क्योंकि, यह काम आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम तकनीक से किया जा रहा है। लिंक होने के बाद पैसे निकाले जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि पैसे निकालने में डाक विभाग द्वारा कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं किया जाएगा।


8 करोड़ किसानों को ट्रांसफर हुआ


आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के बेलगांव में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) माध्यम से देशभर के 8 करोड़ लाभार्थी किसानों के खाते में 16,800 करोड़ से ज्यादा की धनराशि ट्रांसफर की। अब लाभार्थी किसान घर बैठे इस पैसे पा सकेंगे हैं।


हर साल दी जाती है 6 हजार रुपए की मदद


बता दें कि कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत लाभार्थी किसानों को हर साल 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है। लाभार्थी किसानों को ये राशि हर 4 महीने के अंतराल पर तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये करके भेजी जाती है। यह उनके एकाउंट में DBT माध्यम से ट्रांसफर की जाती है। 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना' के तहत अपने खातों में प्राप्त डीबीटी राशि को लाभार्थी किसान घर बैठे डाकिया के माध्यम से निकाल सकते हैं। आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के माध्यम एक दिन में 10 हजार रुपए तक की राशि निकाली जा सकती है।