Headlines
Loading...
बनारस आएंगे विदेश मंत्री एस. जयशंकर: जी-20 के शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए तैयार होगी काशी, ये है रूपरेखा,,,।

बनारस आएंगे विदेश मंत्री एस. जयशंकर: जी-20 के शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए तैयार होगी काशी, ये है रूपरेखा,,,।


Published from Blogger Prime Android App

एजेंसी डेस्क : वाराणसी (ब्यूरो), जी-20 के शिखर सम्मेलन में वाराणसी में प्रस्तावित छह बैठकों में आने वाले मेहमानों की अगवानी के लिए शहर को नए सिरे से तैयार किया जाएगा।

Published from Blogger Prime Android App

विदेश मंत्री एस. जयशंकर 11 दिसंबर को वाराणसी दौरे पर आएंगे और बैठक व अन्य आयोजनों के लिए स्थान का चयन कर कार्यक्रम पर फाइनल मुहर लगाएंगे।वाराणसी में राष्ट्राध्यक्षों की बैठक के साथ ही राजदूतों का सम्मेलन कराए जाने की तैयारी है। इसके लिए हस्तकला संकुल, काशी विश्वनाथ धाम परिसर और बीएचयू के सभागार सहित अन्य स्थलों पर आयोजन का प्रस्ताव है।

दिसंबर 2022 से नवंबर 2023 के बीच भारत की मेजबानी में होने वाले जी-20 के शिखर सम्मेलन में वाराणसी में प्रस्तावित आयोजनों की रूपरेखा 11 दिसंबर को तय कर ली जाएगी। विदेश मंत्रालय की टीम यहां होने वाली छह अलग-अलग बैठकों के लिए जगह चयन के साथ ही अतिथियों के स्वागत के लिए शहर में होने वाले कामों पर चर्चा करेगी।फिलहाल प्रशासन की ओर से चयनित स्थानों का मौका मुआयना के बाद यहां के आयोजनों की प्रस्तावित तारीखों का भी ऐलान किया जा सकता है। प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार वाराणसी में सितंबर महीने में राष्ट्राध्यक्षों का दो दिवसीय सम्मेलन आयोजित किया जा सकता है। इसके अलावा राजदूतों की बैठक भी यहां कराने की योजना है।

Published from Blogger Prime Android App

जी-20 में इन देशों की है भागीदारी,,,,,,,

ग्रुप ऑफ ट्वेंटी (जी 20) में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूके और यूएस और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं।

विदेश मंत्री के काशी आगमन की सूचना आई है। वे जी-20 शिखर सम्मेलन के आयोजन की तैयारियों को जानने के साथ ही आयोजन स्थलों का दौरा भी कर सकते हैं। जी-20 की छह बैठकें वाराणसी में प्रस्तावित हैं। - कौशल राज शर्मा, मंडलायुक्त


 

शिखर सम्मेलन से पहले सुधारी जाए शहर की सूरत

जी-20 के शिखर सम्मेलन की तैयारियों को लेकर शुक्रवार को मुख्य सचिव डा. दुर्गाशंकर मिश्र ने वर्चुअल बैठक की। उन्होंने मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा और जिलाधिकारी एस राजलिंगम को इस आयोजन को सकुशल संपन्न कराने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि विदेशी मेहमानों के सामने बदलती काशी की ऐसी तस्वीर दिखाई दे कि पूरी दुनिया में इसकी चर्चा हो।

पूरे शहर में उत्सव का माहौल बनाया जाए और आयोजन से पहले सड़क, सफाई, लाइटिंग आदि की व्यवस्था दुरुस्त कर ली जाए।

Published from Blogger Prime Android App

इसके बाद मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने अपर नगर आयुक्त को निर्देशित किया कि इस कार्यक्रम के मद्देनजर सभी व्यवस्थाएं चुस्त दुरुस्त कर ली जाए। स्वच्छ सर्वेक्षण व इज ऑफ लिविंग इंडेक्स में बनारस की रैंक सुधारने के लिए सभी उपाय किए जाएं। शहर में दीवारों पर चित्र, फसाद लाइटिंग, सफाई पर काम करने का निर्देश भी दिया। बैठक में जिलाधिकारी एस राजलिंगम, पुलिस आयुक्त अशोक मुथा जैन, पुलिस उपायुक्त, एडीएम प्रोटोकॉल, अपर नगर आयुक्त आदि अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

सारनाथ में स्तूप पर जी-20 की प्रदर्शनी,,,,,,,

सारनाथ में धम्मेख स्तूप पर चलने वाले लेजर शो में जी-20 के आयोजनों की सूचना प्रसारित की जा रही है। लाइट एंड साउंड शो में भारत को मिली मेजबानी की जानकारी दी जा रही है।