Headlines
Loading...
यूपी के 18 जिलों के 1370 गांव बाढ़ से घिरे, CM योगी आदित्यनाथ ने दिए ये सख्त निर्देश

यूपी के 18 जिलों के 1370 गांव बाढ़ से घिरे, CM योगी आदित्यनाथ ने दिए ये सख्त निर्देश





एजेंसी डेस्क : उत्तर प्रदेश के राहत आयुक्त कार्यालय के मुताबिक प्रदेश में अधिक बारिश होने से तीन, आकाशीय बिजली गिरने से एक, सर्पदंश से एक, तथा डूबने से एक व्यक्ति की मौत हुई है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में बारिश, आकाशीय विद्युत, सर्पदंश और डूबने से हुई मौतों पर गहरा शोक जताया है. उन्होंने इस तरह के हादसों में मारे गए लोगों के परिजनों को तत्काल आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने इन हादसों में घायल हुए लोगों का उचित इलाज कराने के भी निर्देश दिए हैं. 

मुख्यमंत्री ने बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य के लिए आवश्यकतानुसार एनडीआरएफ,एसडीएआरएफ और फ्लड पीएसी की टीमें तैनात करने के निर्देश दिए हैं. 

मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक प्रदेश के कई जिलों में लगातार हो रही बारिश से 18 जिलों के 1370 गांव बाढ़ के पानी से घिरे हुए हैं. 

यूपी में कौन कौन सी नदियां बह रहीं है खतरे के निशान के ऊपर

प्रदेश के राहत आयुक्त कार्यालय के मुताबिक अतिवृष्टि से तीन, आकाशीय बिजली गिरने से एक, सर्पदंश से एक, तथा डूबने से एक व्यक्ति की मौत हुई है.वहीं पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से उत्तर प्रदेश में गंगा, राप्ती, घाघरा, शारदा और रोहिनी नदी कुछ जिलों में खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ और बारिश से से प्रभावित जिलों में तत्काल राहत कार्य शुरू करने, बाढ़ प्रभावित जिलों में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और फ्लड पीएसी की टीमें तैनात करने के निर्देश दिए हैं.

राहत आयुक्त कार्यालय के मुताबिक गंगा नदी जनपद बदायूं, 

शारदा नदी लखीमपुर खीरी के पलियाकलां एवं शारदानगर, 

सरयू बबई नदी बहराइच के गायघाट में, 

घाघरा नदी बाराबंकी के एल्गिनब्रिज, अयोध्या व बलिया के तुर्तीपार में, 

राप्ती नदी श्रावस्ती के भिनगा, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर के बांसी, गोरखपुर के बर्डघाट, बूढ़ी राप्ती नदी सिद्धार्थनगर के ककरही, रोहिन नदी महराजगंज के त्रिमोहिनीघाट और कुआनो नदी गोण्डा के चन्द्रदीप घाट में खतरे के जलस्तर से ऊपर बह रही हैं.

किस जिले के कितने गांवों में है बाढ़

उत्तर प्रदेश के 18 जिलों के 1370 गांव बाढ़ और अतिवृष्टि से प्रभावित है. बलरामपुर के 287, सिद्धार्थनगर के 129, गोरखपुर के 120, श्रावस्ती के 114, गोंडा के 110, बहराइच के 102, लखीमपुर खीरी के 86, बाराबंकी में 82, बुलंदशहर के 68, महराजगंज के 63, आजमगढ़ के 60, सीतापुर के 57, बस्ती के 32, संतकबीरनगर के 19 कुशीनगर के 14, मऊ 13, अयोध्या के 12 और अंबेडकरनगर के दो गांव बाढ़ से प्रभावित हैं.