Headlines
Loading...
काशी में कर्नाटक सिल्क डिपो का उद्घाटन : मिलेगा  शुद्ध रेशम अब बुनकर और खरीदारों के बीच खत्म होंगे बिचौलिए ,, लघु उद्योग मंत्री राकेश सचान बोले

काशी में कर्नाटक सिल्क डिपो का उद्घाटन : मिलेगा शुद्ध रेशम अब बुनकर और खरीदारों के बीच खत्म होंगे बिचौलिए ,, लघु उद्योग मंत्री राकेश सचान बोले


वाराणसी । जिले के सारंग चौराहा स्थित कांशीराम जी सिल्क एक्सचेंज में शुक्रवार को कर्नाटक के रेशम उत्पादन मंत्री डॉ. नारायण गौड़ा और प्रदेश के लघु उद्योग मंत्री राकेश सचान ने डिपो का उद्घाटन किया।
इस डिपो में कर्नाटक सिल्क मार्केटिंग बोर्ड की ओर से बुनकरों को सब्सिडी पर रेशम का धागा उपलब्ध कराया जाएगा।

राकेश सचान ने बताया कि बुनकरों को गुणवत्तापूर्ण और उचित दाम में रेशम उपलब्ध कराने के लिए उत्तर प्रदेश और कर्नाटक सरकार में समझौता हुआ है। इससे रेशम का धागा आसानी और सीधे मिलने के साथ बिचौलियों का हस्तक्षेप समाप्त होगा। उन्होंने इस डिपो को बनारसी साड़ी उद्योग के लिए मील का पत्थर बताया।

कर्नाटक के रेशम उत्पादन मंत्री नारायण गौड़ा ने कहा कि कई बार बुनकरों को नकली रेशम देकर असली बताया जाता है। बुनकरों को आश्वासन दिया कि कर्नाटक सिल्क मार्केटिंग बोर्ड के डिपो से उन्हें उच्च गुणवत्ता वाला शुद्ध रेशम मिलेगा। इस दौरान कर्नाटक सिल्क मार्केटिंग बोर्ड चेयरमैन नारायण स्वामी, विशेष सचिव एवं निदेशक रेशम उत्तर प्रदेश सरकार कृष्ण कुमार, केएसएमबी एमडी डॉ. अनुराधा मौजूद रहे।

उत्पादों की प्रदर्शनी लगा पाएंगे कारीगरस्टांप एवं न्यायालय शुल्क राज्यमंत्री रविंद्र जायसवाल ने सिल्क एक्सचेंज को विकसित कर बुनकरों को उत्पाद बेचने, प्रदर्शित करने व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की मांग की। लघु उद्योग मंत्री ने मांग पर सहमति दी। स्टांप मंत्री ने कहा, एक समय था जब भारतीय बाजार में चीनी रेशम छाया था, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकल फॉर वोकल की घोषणा के बाद उद्योग ने रफ्तार पकड़ी है।

कर्नाटक में मिलेगा मुफ्त प्रशिक्षणकिसानों को रेशम उत्पादन के प्रशिक्षण के लिए कर्नाटक भेजने की योजना बनाई जा रही है। मंत्री राकेश सचान ने कहा कि परंपरागत खेती के साथ बुनकर रेशम का उत्पादन कर सकेंगे। उन्होंने अधिकारियों को कार्ययोजना बनाने का निर्देश दिया। नारायण गौड़ा ने कहा कि अगर उत्तर प्रदेश के किसान कर्नाटक आते हैं तो उन्हें मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाएगा।