Headlines
Loading...
प्रयागराज में जलस्तर बढ़ने से कई गांवों का संपर्क टूटा, ग्रामीण नावों के भरोसे

प्रयागराज में जलस्तर बढ़ने से कई गांवों का संपर्क टूटा, ग्रामीण नावों के भरोसे


प्रयागराजः जिले में गंगा यमुना का जलस्तर (water level of ganga and Yamuna) तेज गति से बढ़ रहा है. बढ़ते हुए जलस्तर की वजह से ग्रामीणों की मुसीबतें बढ़ गईं हैं. शहर के गंगापार इलाके के झूंसी से थरवई जाने वाली मुख्य सड़क पूरी तरह से जलमग्न हो गयी है. बाढ़ की वजह से शहर का कई गांवों से संपर्क टूट गया है. अब शहर जाने के लिए ग्रामीण नावों (boats) का सहारा ले रहे हैं. नावों के ऊपर लोग साइकिल और मोटर साइकिल लेकर रास्ता तय कर रहे हैं.


पहाड़ी इलाकों(hilly areas) के बाद अब बाढ़ का पानी मैदानी इलाकों की ओर रुख कर चुका है. गंगा यमुना का जल स्तर तेज गति से बढ़ते हुए डेंजर लेवल के करीब पहुंच रहा है. दोनों नदियों का जल बढ़ने से निचले इलाकों में रहने वाले लोगों की मुसीबतें बढ़ रही हैं. तेजी से बढ़ते हुए जलस्तर की वजह से बदरा सोनौटी इलाके में मुख्य मार्ग जलमग्न हो गया है. सड़क के साथ ही बाढ़ के इस पानी में सैकड़ो बीघा फसल भी जलमग्न हो गयी है.


गंगापार इलाके के झूंसी से थरवई की तरफ जाने वाला मुख्य मार्ग पूरी तरह से जलमग्न हो गया है. बाढ़ के पानी में सड़क के डूब जाने से उस रास्ते से सफर करने वाले लोग अब अपने सफर को पूरा करने के लिए नाव का भी सहारा ले रहे हैं. नाव से सफर के दौरान इन लोगों को अपनी दोपहिया वाहनों को भी उसी नाव के जरिए लादकर पार करवाना पड़ता है.

नाव पर सवारी के साथ ही दोपहिया गाड़ियों और साइकिल का भी लोगों को किराया देना पड़ रहा है, जिस वजह से ग्रामीणों में स्थानीय प्रशासन के प्रति आक्रोश है. ग्रामीणों का आरोप है कि प्रशासन की तरफ से पानी बढ़ने की कोई सूचना नहीं दी गयी है, जिस वजह से बड़ी संख्या में लोग जलमग्न हुए रास्ते की तरफ से ही सफर कर रहे हैं.