Headlines
Loading...
पीएम नरेंद्र मोदी आज करेंगे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन

पीएम नरेंद्र मोदी आज करेंगे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन


लखनऊ: पीएम नरेंद्र मोदी, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ शनिवार की सुबह 10.30 बजे चकेरी एयरपोर्ट पहुंचेंगे. पीएम, राज्यपाल और सीएम यहां पांच मिनट तक रुकने के बाद सीधे जालौन जाएंगे, जहां से पीएम नरेंद्र मोदी बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का उद्घाटन करेंगे. योगी सरकार के पहले और दूसरे चरण में यह दूसरा एक्सप्रेस-वे है, जिसका लोकार्पण किया जा रहा है. इसके अलावा मेरठ से प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया जा चुका है. इसका निर्माण भी बहुत जल्द शुरू कर दिया जाएगा. अन्य एक्सप्रेस वे की तरह इस एक्सप्रेस वे पर भी करीब 8 किलोमीटर लंबी एक हवाई पट्टी होगी.

इस पर लड़ाकू विमान उतर सकेंगे. इससे पहले पूर्वांचल एक्सप्रेसवे और आगरा एक्सप्रेस वे पर भी इतनी ही लंबी हवाई पट्टी बनाई जा चुकी है. वहां पर लड़ाकू विमान उतारने का ट्रायल भी किया जा चुका है. प्रत्येक एक्सप्रेस वे के लिए यह नियम होता है कि वहां पर एक हवाई पट्टी भी बनाई जाए.

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से इटावा के पास जुड़ेगा, जिससे दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ लखनऊ वालों को भी बुंदेलखंड तक सीधा रूट मिल जाएगा. बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे राज्य में बनने वाले डिफेंस कॉरिडोर की सफलता के लिए भी बेहद अहम है. वहीं बांदा और जालौन जिले में इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के लिए काम भी शुरू हो चुका है. यह एक्सप्रेस-वे चित्रकूट में राष्ट्रीय राजमार्ग 35 पर खत्म हो रहा है, जो झांसी को प्रयागराज से जोड़ता है.


1. यमुना एक्सप्रेस-वे-165 किमी
2. नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे-25 किमी
3. आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे-302 किमी
4. दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे-96 किमी
5. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे-341 किमी
6. बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे-296 किमी
कुल संचालित एक्सप्रेस-वे-1225 किमी