Headlines
Loading...
कानपुर देहात: मनरेगा से सड़क निर्माण में हुआ घोटाला ,  बगैर काम के दो फॉर्म को जारी हुए पैसे

कानपुर देहात: मनरेगा से सड़क निर्माण में हुआ घोटाला , बगैर काम के दो फॉर्म को जारी हुए पैसे


कानपुर देहात । योगी सरकार लगातार विकास कार्यों पर जोर देती हुई नजर आ रही है. वहीं जनपद कानपुर (Kanpur) देहात में विकास कार्यों के नाम पर सड़क निर्माण घोटाला सामने आया है. यहां ठेकेदारों और विभागीय कर्मचारियों की मिलीभगत के चलते लगभग 3 लाख का सड़क निर्माण घोटाला सामने आया है. मनरेगा (MGNREGA) के तहत निजी फर्मों को सड़क निर्माण के लिए टेंडर आवंटित किया गया था. जिसमें दो फर्म्स के टेंडर के माध्यम से सड़क निर्माण कार्य कराए जाने की कवायद शुरू कर दी थी.


सड़क निर्माण का कार्य कागजों में जोरदार तरीकों से होता नजर आ रहा था. जिसके चलते विभागीय अधिकारियों के द्वारा दोनों फर्मों को सड़क निर्माण का भुगतान नियमानुसार कर दिया गया. लेकिन कुछ समय बाद प्रधान संघ के सभी पदाधिकारियों ने एकजुट होकर विभागीय अनियमितताओं को पकड़कर जिला प्रशासन के सामने उजागर कर दिया.

जिसको लेकर प्रधान संघ के लगभग दो दर्जन पदाधिकारियों ने माती स्थित जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचकर शिकायत पत्र दिया. उन्होंने जांच की मांग की है तो वहीं मनरेगा के तहत होने वाले इस घोटाले का मामला सामने आते ही अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए. जिसके चलते अधिकारियों ने आनन-फानन में मनरेगा डिप्टी कमिश्नर को मौके पर पहुंचकर मौके पर पहुंच कर जांच करने के आदेश दे दिए.


पूरा मामला कानपुर देहात के संदलपुर विकासखंड का है. मनरेगा योजना के अंतर्गत सामग्री मद का भुगतान किए जाने को लेकर फर्जीवाड़ा सामने निकल कर आया है. जिसमें बिना कार्य किए ही दो फर्मों आस्था ट्रेडर्स, मां गंगा देवी फर्म के नाम से किए जाने वाले कार्यों में धरातल पर कार्य गायब दिखा. वहीं धरातल पर गायब सड़क निर्माण का कार्य कागजों में पूरी तरीके से किए जाने का उल्लेख देखने को मिल रहा है. जिसकी जांच डीसी मनरेगा खुद कर रहे हैं.

जांच की बात सामने आते ही दोनों फर्मों ने किए गए कार्यों के फर्जी भुगतान की रकम को प्रशासन को वापस कर दिया. जो इस बात को सिद्ध करता है कि वाकई जिस कार्य का पैसा विभाग द्वारा पास कर दिया गया. हकीकत में वह कार्य धरातल पर हुए ही नहीं हैं. इसके बाद डीसी मनरेगा खुद मौके पर उन सड़कों पर पहुंच गए, जिनके निर्माण कार्य का पैसा पास कर दिया गया था. लेकिन मौके पर पहुंचकर अधिकारियों के होश फाख्ता हो गए.