Headlines
Loading...
अमरनाथ यात्रा :  शुरु होने के कुछ ही देर बार फिर रोकी गई , पंचतरंगी में भी भरी बारिश

अमरनाथ यात्रा : शुरु होने के कुछ ही देर बार फिर रोकी गई , पंचतरंगी में भी भरी बारिश



नई दिल्ली । खराब मौसम के कारण जम्मू से अमरनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई है और किसी भी नए जत्थे को यहां से दक्षिण कश्मीर स्थित गुफा मंदिर के आधार शिविरों में जाने की अनुमति नहीं दी गई है।

रविवार को फैसला लिया गया था कि सोमवार (11 जुलाई) से पंजतरणी बेस कैंप से श्रद्धालुओं का जत्था रवाना होगा। यात्रा शुरू हुए अभी कुछ समय भी नहीं हुआ था कि पंजतरणी और पवित्र गुफा के पास तेज बारिश शुरू हो गई जिसके बाद श्रद्धालुओं को वहीं रोक दिया गया।

बता दें कि 8 जुलाई की शाम अमरनाथ गुफा के करीब बादल फटने निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई. इस घटना में 16 श्रद्धालुओं की मौत हो गई, जबकि 100 से ज्यादा घायल हो गए, जबकि लगभग 40 लोग लापता हैं। एक अधिकारी ने कहा, ''खराब मौसम के कारण जम्मू से कश्मीर में दो आधार शिविरों के लिए अमरनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई है। किसी भी नए जत्थे को अमरनाथ की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है।''

यह 43 दिवसीय वार्षिक तीर्थयात्रा 30 जून को दो मार्गों से शुरू हुई। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग के पहलगाम में नुनवान से 48 किलोमीटर का पारंपरिक मार्ग है और दूसरा मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में बालटाल मार्ग 14 किलोमीटर छोटा है। अब तक एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने गुफा मंदिर में पूजा की है। यह यात्रा 11 अगस्त को रक्षा बंधन के अवसर पर समाप्त होने वाली है।