Headlines
Loading...
शेर की मौसी बिल्ली कोई मामूली जानवर नहीं , टैलेंट जानकर दंग रह जाएंगे आप

शेर की मौसी बिल्ली कोई मामूली जानवर नहीं , टैलेंट जानकर दंग रह जाएंगे आप


नई दिल्ली। देश के तमाम हिस्सों में बिल्लियां अशुभ मानी जाती हैं। माना जाता है कि ये अनिष्टकारी होती हैं। वहीं, पश्चिमी देशों में बिल्लियां शुभ मानी जाती है और तमाम लोग इन्हें पालते हैं।


हालांकि, भारत में भी अब बहुत से घरों में बिल्लियां पालते हुए लोग दिख जाते हैं। बहरहाल, आज बिल्लियों से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य हम आपको बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप शायद नहीं जानते होंगे।

जैसे हर किसी इंसान के हाथ की अंगुलियों में अलग-अलग निशान (फिंगर प्रिंट) होता है, वैसे ही हर बिल्ली के नाक पर अलग-अलग प्रिंट यानी निशान होते हैं। आप कभी दो, तीन या इससे ज्यादा बिल्लियों की नाक को ध्यान से देखेंगे तो पाएंगे कि सभी के नाक पर एक खास तरह का निशान होता है और सभी में यह अलग होता है।

सांप की वजह से खीरे को पसंद नहीं करती बिल्ली
ऐसा दावा किया जाता है कि बिल्लियां खीरे को पसंद नहीं करतीं। वैज्ञानिकों के अनुसार, विभिन्न शोध में यह पता चला है कि खीरा बिल्लियों को जरा भी पसंद नहीं। अगर खीरा दिख भी जाए तो इनका टेंशन लेवल बढ़ जाता है। दरअसल, माना जाता है कि यह खीरे को सांप समझ लेती है और यही इसे भ्रम में डाल देता है, वरना खीरे से इसकी असल में कोई दुश्मनी नहीं है।


बिल्लियां बेहद आलसी और निकम्मी होती हैं। इन्हें सोना ज्यादा पसंद है। यहां सोने से मतलब नींद से है। दावा किया जाता है कि वे अपनी पूरी जिंदगी में करीब तीन चौथाई समय सोकर गुजार देती हैं। बिल्लियों में एक टैलेंट और होता है वह यह कि वे करीब सौ तरह की आवाज निकाल सकती हैं। इसके अलावा एक और महत्वपूर्ण जानकारी वह यह कि मादा बिल्ली राइट हैंडी होती है और नर बिल्ली यानी बिल्ला लेफ्टी होता है।


बिल्लियां शेर की प्रजाति से ताल्लुक रखती हैं, मगर घरेलू हो जाने की वजह से इनकी आदतें अब उस परिवार जैसी नहीं रहीं। जैसे बिल्ली सुगंधित चीजों को पसंद करती हैं। इसे कौन सी चीज अच्छी लग रही है या कौन सी चीज खराब, उसका प्रभाव उसकी खुशबू के जरिए ही पड़ता है। अगर किसी खाने की सुगंध अच्छी है तो वह पलभर में खाने की प्लेट साफ कर जाएगी और अगर उसे यह बदबूदार लगता है तो चाहे कुछ भी हो वह उसे टच नहीं करेगी।