Headlines
Loading...
वाराणसी : यूक्रेन रूस युद्ध की आड़ में फुटकर दुकानदार बढ़ा रहे जरूरी सामान के दाम, थोक मार्केट में महंगाई नहीं

वाराणसी : यूक्रेन रूस युद्ध की आड़ में फुटकर दुकानदार बढ़ा रहे जरूरी सामान के दाम, थोक मार्केट में महंगाई नहीं


वाराणसी : जिले में फुटकर दुकानदारों ने यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध को भुनाने के लिए आपदा के असुर बने हुए हैं। फुटकर विक्रेता युद्ध को भी मुनाफाखोरी के चश्मे से देख रहे हैं। फुटकर बाजार में खाद्य तेल और अन्य सामग्री में 15 से 20 रुपये की तेजी देखने को मिल रही है। जबकि अब दो रुपये प्रति किग्रा तक थोक में खाद्य तेलों के भाव में कमी आई है। दालों के भाव स्थित चल रहे हैं।

कस्बों और मुहल्लों की दुकानों पर दालों में महंगाई बताकर मुनाफाखोरी में लगे हैं। थोक व्यापारियों का कहना है कि दालों के दामों पर महंगाई नहीं है। खाद्य सामग्री आसानी से बाजार में मिल रही है। दो से तीन रुपये का अंतर हर दिन रहता है। कभी दो तीन रुपये कम तो कभी तेज, बाजार में लगा रहता है। बाजार में दाल व्यापारियों का कहना है कि यूक्रेन व रूस के बीच चल रहे युद्ध को लेकर बाजार पर कोई फर्क नहीं है, क्योंकि जितना माल मंगाया जा रहा है, उतना माल आसानी से मिल रहा है। सरसों के तेल में जरूर उछाल आया था। लेकिन, दालों के दामों में कोई तेजी नहीं है।


सामग्री फुटकर थोक विक्रेता

मटर 70 60

अरहर 80 से 85 75

मूंग 100 से 105 90

उड़द 95 से 100 85

तेल का भाव फुटकर थोक

सरसों तेल 180 से 185 176

रिफाइंड 175 से 180 168

वनस्पति घी 170 से 175 165

 एक व्यापारी का कहना है कि दालों के दामों में कोई तेजी नहीं है। अब तो दालों का सीजन शुरू हुआ तो वैसे भी बढ़ने का सवाल नहीं। खाद्य तेल पर भी दो रुपये प्रतिक्रिग्रा की कमी आई है। जावेद अंसारी ने बताया कि युद्ध से बाजार पर कोई असर नहीं पड़ा है। तेल की कीमतों में जरूर पांच से 10 रुपए का कम तेज रहता है। बाजार में कोई तेजी नहीं है। रफी चौधरी का कहना है कि दाल का रेट बाजार में सही चल रहा है। यूक्रेन-रूस युद्ध का कोई असर दाल के कारोबार पर नहीं पड़ा है। मुकेश गुप्ता ने बताया कि बाजार में गल्ले का रेट सामान्य चल रहा है। इन दिनों में थोड़ा-बहुत रेट चढ़ता उतरता ही रहता है।