Headlines
Loading...
UPSC IAS , UPSC PCS Free Coaching : सिविल सेवा की फ्री कोचिंग में इस बार कम आवेदन, टाइम टेबल बदला

UPSC IAS , UPSC PCS Free Coaching : सिविल सेवा की फ्री कोचिंग में इस बार कम आवेदन, टाइम टेबल बदला

लखनऊ । यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा और यूपीपीएससी पीसीएस की निशुल्क कोचिंग की प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए एससी, एसटी व ओबीसी के इच्छुक अभ्यर्थी आठ नवम्बर तक आवेदन कर सकते हैं। निशुल्क कोचिंग में बहुत कम आवेदन को देखते हुए समाज कल्याण विभाग ने कोचिंग सत्र संचालन की समय सारिणी में परिवर्तन कर दिया है। बदली समय सारिणी के अनुसार नि:शुल्क कोचिंग के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा 20 नवम्बर को होगी। कोचिंग सत्र की शुरुआत 29 नवम्बर से होने की संभावना है। जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ अमरनाथ यति बताते हैं कि नि:शुल्क कोचिंग आवासीय है। जहां भोजन, छात्रावास व पुस्तकालय आदि की सुविधा होगी। यह केवल एससी, एसटी व ओबीसी के छात्र -छात्राओं के लिए है।

प्रवेश के लिए छह लाख से कम सालाना आमदनी वाले परिवार के एसटी, एससी-ओबीसी के स्नातक अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में बैठ सकते हैं। पात्रता पूरी करने वाले www.socialwelfareup.upsdc.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा की मेरिट के आधार पर कोचिंग में प्रवेश दिया जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन करें
- अंतिम तिथि: 08 नवम्बर
- प्रवेश पत्र डाउनलोड: 15 नवम्बर
- प्रवेश परीक्षा परिणाम: 27 नवम्बर
- कोचिंग शुरू होगी: 30 नवम्बर

आईएएस व पीसीएस की कोचिंग लखनऊ के अलावा प्रयागराज, वाराणसी, अलीगढ़, आगरा आदि में भी चलती है। समाज कल्याण अधिकारी बताते हैं कि लखनऊ में नि:शुल्क आवासीय कोचिंग के लिए 400 सीटे हैं। इनमें 150 महिला व 250 पुरुष को लिया जाएगा। जानकारी के अनुसार पुरुषों की कोचिंग भागीदारी भवन में और महिलाओं के लिए कोचिंग अलीगंज स्थित आदर्श पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र में चलती है।