Headlines
Loading...
भारत / टोक्यो पैरा ओलंपिक में भाग लेने जा रहे एथलीटों से बातचीत करेंगे पीएम मोदी

भारत / टोक्यो पैरा ओलंपिक में भाग लेने जा रहे एथलीटों से बातचीत करेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोक्यो पैरा ओलंपिक (Tokyo Paralympics 2020) खेल 2020 में भाग लेने जापान जा रहे भारतीय एथलीटों से मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बातचीत करेंगे. तोक्यो पैरा ओलंपिक खेल 24 अगस्त से पांच सितंबर तक आयोजित होने हैं.

पीएमओ कार्यालय के अनुसार, तोक्यो में नौ अलग-अलग खेलों में 54 पैरा एथलीट भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. पीएमओ द्वारा रविवार को जारी बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी टोक्यो पैरा ओलंपिक खेल 2020 में भाग लेने जा रहे एथलीटों से आज (17 अगस्त ) सुबह 11 बजे वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बातचीत करेंगे.

इसमें कहा गया है कि यह भारत से पैरा ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाली सबसे बड़ी टोली है. केन्द्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी इस बातचीत के दौरान उपस्थित रहेंगे.

15 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय ओलंपिक दल से मुलाकात कीबता दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले की प्राचीर से भारतीय खिलाड़ियों के टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन की सराहना करने के बाद सोमवार को अपने आवास पर भारत के ओलंपिक दल से नाश्ते पर मुलाकात की .भारतीय खिलाड़ियों ने टोक्यो ओलंपिक में एक स्वर्ण समेत सात पदक जीते जो अब तक ओलंपिक में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है .नीरज चोपड़ा ने भालाफेंक में पीला तमगा जीता जो एथलेटिक्स में भारत का पहला पदक है.


मोदी ने चोपड़ा और पी वी सिंधू से नाश्ते के दौरान बातचीत भी की. सिंधू दो ओलंपिक पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय और पहली महिला खिलाड़ी हैं . 

वह अपने साथ रियो ओलंपिक 2016 में जीता रजत पदक भी लाई थी.भारत को 41 साल बाद ओलंपिक में हॉकी का पदक दिलाने वाली पुरूष हॉकी टीम से भी प्रधानमंत्री ने बात की थी. टीम ने सभी खिलाड़ियों के हस्ताक्षर वाली हॉकी स्टिक प्रधानमंत्री को भेंट क . प्रधानमंत्री ने कप्तान मनप्रीत सिंह से भी बातचीत की.ओलंपिक की तरह पैरालंपिक खेलों के लिए भी दर्शकों को नहीं मिलेगी मंजूरीपैरालंपिक खेलों से पहले टोक्यो में नये संक्रमण के मामले बढ़ गये है और इससे खिलाड़ियों के भी संक्रमित होने का खतरा है. इसलिए कोरोना वायरस महामारी के कारण ओलंपिक की तरह पैरालंपिक खेलों के दौरान भी स्टेडियम में प्रशंसकों को आने की अनुमति नहीं होगी.


ओलंपिक के दौरान टोक्यो के बाहरी क्षेत्रों हुए खेल आयोजनों में कुछ प्रशंसकों को अनुमति दी गयी थी लेकिन इस बार किसी भी खेल के लिए दर्शकों को आने की अनुमति नहीं होगी. कुछ कार्यक्रमों में हालांकि बच्चों के भाग लेने की संभावना है.आयोजकों ने लोगों से सड़क पर आयोजित होने वाले खेल (मैराथन और पैदल चाल जैसी स्पर्धाएं) को देखने के लिए नहीं आने को कहा है.यह फैसला अंतरराष्ट्रीय पैरालंपिक समिति के अध्यक्ष एंड्रयू पार्सन्स, आयोजन समिति की अध्यक्ष सीको हाशिमोतो, टोक्यो के गवर्नर युरिको कोइके और ओलंपिक मंत्री तामायो मारुकावा की बैठक में लिया गया.

बता दें कि, पैरालंपिक खेलों का आयोजन 24 अगस्त से होगा जिसमें लगभग 4,400 खिलाड़ी भाग लेंगे. ओलंपिक में 11,000 से ज्यादा खिलाड़ियों ने भाग लिया था