Headlines
Loading...
वाराणसी में लोकसभा चुनाव नामांकन की प्रक्रिया कल से होगी शुरू, डीएम एस राज लिंगम ने तैयारियों को परखा...

वाराणसी में लोकसभा चुनाव नामांकन की प्रक्रिया कल से होगी शुरू, डीएम एस राज लिंगम ने तैयारियों को परखा...

वाराणसी, ब्यूरो 6 मई। लोकसभा चुनाव में वाराणसी संसदीय सीट के लिए नामांकन की प्रक्रिया सात मई मंगलवार से शुरू होगी। नामांकन की प्रक्रिया 14 मई तक चलेगी। नामांकन प्रक्रिया के पूर्व संध्या पर सोमवार को जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी एस राजलिंगम ने अपर पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) एस.चिनप्पा के साथ कलेक्ट्रेट परिसर, रायफल क्लब सभागार का निरीक्षण किया। 

जिला रायफल क्लब सभागार में नामांकन की तैयारियों को परखने के साथ परिसर के बाहर बैरिकेडिंग, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर उन्होंने दिशा निर्देश भी दिया। इस वीवीआईपी संसदीय सीट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 मई , इंडी गठबंधन के प्रत्याशी अजय राय 10 मई, बसपा के अतहर जमाल लारी 09 मई को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। 

जिला निर्वाचन अधिकारी एस राजलिंगम ने नामांकन से संबंधित अफसरों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। नामांकन पूर्वाह्न 11 बजे से अपरान्ह तीन बजे तक होगा। कलक्ट्रेट से 100 मीटर की परिधि पर प्रत्याशी व उनके समर्थकों के वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। नामांकन के दिन सभा या जुलूस के लिए पूर्व अनुमति आवश्यक होगी। 

जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार नामांकन कक्ष में प्रत्याशी के साथ केवल चार व्यक्ति प्रवेश कर सकते हैं। नामांकन पत्रों को भरने के दौरान प्रत्याशी को अपनी शैक्षिक योग्यता, आय-व्यय, चल-अचल संपत्ति, पत्नी, बच्चे, कर्ज, हथियार, आपराधिक मामलों के बारे में भी बताना होगा। कोई मुकदमा चल रहा है तो उसकी भी केस नंबर के साथ वर्तमान स्थिति की जानकारी देनी होगी। चुनाव में 15 मई को नामांकन पत्रों की जांच, नाम वापसी 17 मई को होगी। 1 जून को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। 4 जून को मतगणना होगी।

-पहाड़िया मतगणना स्थल का निरीक्षण

जिला निर्वाचन अधिकारी एस राजलिंगम ने अपर पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) एस. चिनप्पा के साथ पहाड़िया मंडी में सुरक्षा व्यवस्था व मतगणना स्थल का निरीक्षण किया। उनके साथ लोकसभा चुनाव में लगे हुए संबंधित अधिकारी भी मौजूद रहे। जिलाधिकारी ने निरीक्षण के बाद अफसरों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।