Headlines
Loading...
पीएम मोदी के रोड शो वाले दिन ई रिक्शा यूनियन  अपनी तीन सूत्री मांगों को लेकर शास्त्री घाट पर करेगा अनशन...

पीएम मोदी के रोड शो वाले दिन ई रिक्शा यूनियन अपनी तीन सूत्री मांगों को लेकर शास्त्री घाट पर करेगा अनशन...

वाराणसी, ब्यूरो। स्टैंड सहित तीन सूत्रीय मांगों को लेकर ई- रिक्शा (टोटो) चालक कचहरी वरूणापुल स्थित शास्त्रीघाट पर 13 मई को प्रदर्शन करेंगे। अखिल भारतीय ई- रिक्शा यूनियन के अध्यक्ष प्रवीण काशी ने रविवार को तेलियाबाग में ये जानकारी मीडिया कर्मियों को दी। 

प्रवीण ने बताया कि वाराणसी में 25 हजार से अधिक टोटो चलता है। लेकिन नगर निगम ने शहर में मात्र 06 ई- रिक्शा स्टैंड बनवाया है। ऐसे में टोटो चालकों को अपना वाहन सड़क पर ही खड़ा कर यात्रियों का इंतजार करना पड़ता है। जिससे शहर में जाम लग जाता है। यह देख पुलिस और यातायात विभाग के जवान ई रिक्शा चालकों को या तो डंडे मारकर खदेड़ते है, या फिर टोटो का चालान कर प्रताड़ित करते है। 

प्रवीण ने बताया कि स्मार्ट सिटी वाराणसी में वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ई- रिक्शा का शुभारंभ किया था। इसके माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी ने बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के अभियान की शुरुआत की थी। तब नगर निगम प्रशासन ने शहर में करीब 42 प्वाइंट पर ई -रिक्शा स्टैंड बनवाने की बात कही थी। 

अब आठ साल बीत गए शहर में टोटो वाहनों की संख्या में बढ़ोतरी तो हुई, लेकिन शहर में इनके लिए मात्र आधा दर्जन स्टैंड ही बने। यूनियन की मांग है कि यातायात पुलिस और नगर निगम के उत्पीड़न और अवैध वसूली से चालकों को मुक्ति मिले। जब तक निर्धारित संख्या में पूरे शहर में टोटो स्टैंड नहीं बन जाए तब तक कोई चालान नहीं काटा जाए। 

हमारी दूसरी मांग है नगर निगम निर्धारित टोटो और आटो स्टैंड कागजों की बजाय प्रदेश सरकार के मानक पर जमीन पर बने। नगर निगम की पर्ची काटने वाले कर्मचारी वर्दी में हों। नगर निगम कर्मी पर्ची की जगह डिजिटल पर्ची काटे। 

तीसरी मांग है पब्लिक चार्जिंग स्टेशन पर ई-रिक्शा चार्जिंग की 1 यूनिट बिजली की दर 7 रूपये 70 पैसे तय है। नगर निगम की ओर से इसकी व्यवस्था नहीं होने पर टोटो चालकों से प्राइवेट टोटो चार्जिंग स्टेशन वाले मनमाना पैसा वसूल कर रहे हैं। टोटो के चार्जिग के लिए निर्धारित चार्जिंग प्वाइंट बने। 

प्रवीण काशी ने कहा कि हमारी तीनों मांगे पूरी नही की गई तो 13 मई को आमरण अनशन के लिए टोटो चालक बाध्य हो जाएंगे। वार्ता में यूनियन के जुबेर खान, बबलू आदि भी शामिल रहे।