Headlines
Loading...
नंदीश्वर को काशी विश्वनाथ धाम में दर्शनार्थियों के लिए खोला गया, तहखाना खुलने के बाद दर्शन को जुटे भक्त, गुंजा हर हर महादेव...

नंदीश्वर को काशी विश्वनाथ धाम में दर्शनार्थियों के लिए खोला गया, तहखाना खुलने के बाद दर्शन को जुटे भक्त, गुंजा हर हर महादेव...

वाराणसी, ब्यूरो। काशी विश्वनाथ धाम में प्रदोष तिथि पर श्री नंदीश्वर उत्सव का आयोजन किया गया। तहखाने में पूजन शुरू होने के बाद पहली बार काशी की जनता भी इस उत्सव की साक्षी बनी। इसके साथ ही अब हर प्रदोष पर नंदीश्वर उत्सव आयोजन की शृंखला में भी जुड़ गया।बाबा का धाम हर-हर महादेव के जयघोष से गूंजता रहा।

रविवार को श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में विराजमान नंदी जी के पूजन की शृंखला आरंभ हुई। नंदी भगवान का पंचामृत से रुद्र सूक्त द्वारा अभिषेक और पूजन किया गया। मंदिर न्यास के न्यासी वेंकटरमण घनपाठी और यजमान की भूमिका में एसडीएम शंभू शरण ने पूजन संपन्न कराया। इसके साथ ही प्रथम श्री नंदीश्वर उत्सव भी शुरू हो गया।
पूजन में मंदिर न्यास के पदाधिकारियों के साथ ही काशी की जनता व आम श्रद्धालुओं ने भी हिस्सा लिया। महोत्सव के आयोजन पर काशी में विभिन्न स्थलों पर नंदीश्वर प्रतिमाओं को भी धाम द्वारा सुसज्जित कराया जाएगा। इसके साथ ही गोवंश संरक्षण को प्रोत्साहित करने के लिए अभियान चलाए जाएंगे।

महाशिवरात्रि से पूर्व श्री नंदीश्वर उत्सव की नवीन संकल्पना को स्थापित कर मंदिर न्यास श्री नंदीश्वर को जागृत करने का सनातन नवाचार प्रारंभ कर रहा है। इस नवाचार से जागृत श्री नंदीश्वर की कृपा प्राप्त कर महाशिवरात्रि पर महादेव की आराधना के पर्व को और भी भव्य एवं जागृत उत्सव के रूप में साकार करने में श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास ने समस्त सनातन जन से सहभागिता करने का आह्वान किया।